Monday, May 20, 2024
HomeNationalIndians spending most-money: भारत के लोग किस चीज में करते हैं ज्यादा...
HomeNationalIndians spending most-money: भारत के लोग किस चीज में करते हैं ज्यादा...

Indians spending most-money: भारत के लोग किस चीज में करते हैं ज्यादा खर्च, जानें फैक्ट

India News ( इंडिया न्यूज ) Indians spending most-money: खाना किसे पसंद नही। दुनिया में हर कोई अलग-अलग किस्म का डिश खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है भारतीय सबसे ज्यादा किस तरह के खाने पर खर्च करते हैं। आज हम बताने वाले हैं कि हमारे देश के लोग किन चिजों पर ज्यादा खर्च करते हैं…

किस किस्म के खाने पर ज्यादा खर्च

जानकारी के अनुसार हमारे देश के लोग न तो फल, सब्जी, अनाज और मीट में खर्च करते हैं। उनका सबसे ज्यादा खर्च दूध पर होता है। बता दें कि ये खुलासा भारत सरकार के ताजा घरेलू उपभोक्ता व्यय सर्वेक्षण यानी हाउसहोल्ड कंजप्शन एक्सपेंडिचर सर्वे में किया गया है। जिसके मुताबिक ग्रामीण और शहरों में सबसे ज्यादा दूध पर खर्च किया जाता है।

Indians spending most-money: ग्रामीण इलाकों का क्या है हाल

अब आपको मन में सबसे ज्यादा सवाल यह उठ रहा होगा कि आखिर गांव में तो दूध आसानी से मिल जाती है। लेकिन वहां दूध पर इतना खर्च कैसे किया जाता है। एक डाटा के मुताबिक वहां पर हर महीने 314 दूध पर खर्च करते हैं। वहीं सब्जी पर 203 रुपये, मांस, मछली और अंडा पर प्रतिमाह 185 रुपये, अनाज पर 185 रूपये और सब्जी पर 203 रूपये खर्च किए जाते हैं।

शहरी लोगों का कितना खर्च?

वहीं शहरी लोगों का खर्च 466 रुपये हर महीने दूध पर होता है। फल और सब्जी पर 246 रुपये, 231 रूपये मांस, मछली, अंडा पर, अनाज पर और 231 रुपये और खाने के तेल में 153 रूपये खर्च करते हैं।

Also Read: Chhattisgarh News: चिंतामणि महाराज पर कांग्रेस ने कसा तंज, कहा – BJP में जाते ही सारे दाग…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular