होम / Health Tips: आंखों की इस बीमारी की चपेट में आ रहे है करोड़ों लोग, जानें इसके लक्षण

Health Tips: आंखों की इस बीमारी की चपेट में आ रहे है करोड़ों लोग, जानें इसके लक्षण

• LAST UPDATED : May 14, 2024

India News  CG (इंडिया न्यूज), Health Tips: आजकल आँखों की समस्याएँ लगातार बढ़ती जा रही हैं। हर उम्र के लोग इसका शिकार हो रहे हैं। छोटी उम्र में ही चश्मा पहनना शुरू कर दिया था. आंखों की रोशनी कम होने की समस्या बढ़ती जा रही है। हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।

विशेषज्ञों का कहना है कि जीवनशैली में तेजी से हो रहे बदलाव के कारण अनुमान है कि साल 2040 तक 300 मिलियन यानी 30 करोड़ से ज्यादा लोग ‘एज रिलेटेड मैक्यूलर डीजनरेशन’ बीमारी से प्रभावित होंगे। इस समय दुनिया में करीब 20 करोड़ लोग इस बीमारी के शिकार हैं। इस बीमारी को बढ़ती उम्र के साथ आंखों की रोशनी कम होने या आंखों की गंभीर समस्याओं का कारण माना जाता है। जानिए क्या है ये बीमारी…

मैक्यूलर डिजनरेशन क्या है

उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन अधिकतर 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में होता है। उनकी आंखों की रोशनी पूरी तरह से कम हो जाती है। ऐसा तब होता है जब रेटिना का केंद्रीय भाग यानी मैक्युला क्षतिग्रस्त हो जाता है। चूंकि यह बीमारी बढ़ती उम्र के साथ होती है, इसलिए इसे एज रिलेटेड मैक्यूलर डिजनरेशन कहा जाता है। आमतौर पर इससे अंधापन नहीं होता है लेकिन इससे आंखों से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

एक्सपर्ट के मुताबिक

नेत्र रोग विशेषज्ञों का कहना है कि उम्र से संबंधित मैक्यूलर डिजनरेशन की समस्या का कोई एक कारण नहीं है। ऐसा बढ़ती उम्र के साथ होता है, अगर माता-पिता या परिवार में किसी को पहले इस तरह की बीमारी रही हो तो बच्चों को भी यह बीमारी हो सकती है। अगर समय रहते इसके लक्षणों को समझ लिया जाए तो कम उम्र में ही इस खतरे से बचा जा सकता है।

जोखिम किसे है?

बेहद धूम्रपान करने वाला
उच्च रक्तचाप या कोलेस्ट्रॉल में
बहुत अधिक संतृप्त वसा खाना
मोटापे के कारण

बचाव के तरीके 

विशेषज्ञों के मुताबिक इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। सिर्फ लक्षणों को कम करने के लिए कुछ उपाय अपनाए जा सकते हैं। कम उम्र से ही कुछ आदतें अपनाकर हम भविष्य में अपनी आंखों को सुरक्षित रख सकते हैं। धूम्रपान से पूरी तरह बचें, उच्च रक्तचाप जैसी स्थितियों को ध्यान में रखें, वजन नियंत्रित रखें, रोजाना व्यायाम करें, आंखों के लिए फायदेमंद चीजें ही खाएं।

ये भी पढ़ें :

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox