Monday, April 15, 2024
Homeकाम की बातWhiskey: इस जगह मक्के से बनती है व्हिसकी, जानिए बाजार में इसकी...
Homeकाम की बातWhiskey: इस जगह मक्के से बनती है व्हिसकी, जानिए बाजार में इसकी...

Whiskey: इस जगह मक्के से बनती है व्हिसकी, जानिए बाजार में इसकी कीमत

India News Chhattisgarh ( इंडिया न्यूज ) Whiskey: भारत का नागालैंड मक्का के सबसे ज्यादा उत्पादकों में से एक है। जानकारी के अनुसार यहां मक्का की खेती चावल के बाद दूसरे स्थान पर है। यहां मक्का से कई सारे प्रोडक्ट बनाए जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं? यहां मक्के से व्हिस्की बनाई जाती है। ये सोच कर थोरा अजीब लगेगा, लेकिन यहां सच में मक्का से व्हिसकी बनाया जाता है।

मक्के से बनाई जाती है शराब

एक रिपोर्ट के अनुसार विक्की चंद रेडियंट साल 1970 में शराब की एक छोटी सी दुकान खोली थी। लेकिन आज उनके पास आज एक डिस्टिलरी है। जो हर दिन मक्के से 50 हजार लीटर से ज्यादा स्पिरिट का मैन्युफैक्चरींग करती है। उनके पास प्रदेश में दो बॉटलिंग प्लांट है। जो कि नागालैंड के साथ असम की सीमा से सिर्फ कुछ ही दूरी पर हैं।

मक्के की व्हिस्की बनाई जाती है

विककी चंद ने असम में 2029 के आखिर में कैसल हिल डार्क नाइट नामक एक कंपनी शुरू की थी। जो कि 100 प्रतिशत मक्के यानी कॉर्न की बनाई जाती है। लेकिन बाद में कोरोना आने की वजह से इसे दूसरे राज्यों तक नहीं पहुंचाया जा सका था। वहीं इस साल के मध्य तक ये कॉर्न व्हिसकी गोवा और महाराष्ट्र में उपलब्ध होगी। बता दें कि यह व्हिसकी केवल अभी असम में ही उपलब्ध है। वहीं अमेरिका में भी 300 से ज्यादा सालों से मक्कके की व्हिस्की बनाई जा रही है। यहां 100 प्रतिशत मक्के के व्हिस्की के साथ आपको मकई बॉर्बन भी मिलेंगे।

Also Read: Vitamin D: इस विटामिन की कमी से जल्द आ सकता है बुढ़ापा! बालों और…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular