Monday, April 15, 2024
HomeNationalRaipur News: अब कार पर भी लगाए जाएंगे क्यूआर कोड, जानें कब...
HomeNationalRaipur News: अब कार पर भी लगाए जाएंगे क्यूआर कोड, जानें कब...

Raipur News: अब कार पर भी लगाए जाएंगे क्यूआर कोड, जानें कब से शुरू होगा नियम

India News (इंडिया न्यूज़) Raipur News: छत्तीसगढ़ के रायपुर में यातायात जागरूकता माह की शुरूआत हो चुकी है। जहां इसी कड़ी में यातायात पुलिस ने सड़क हादसों को लेकर यात्रियों को यातायात नियमों की नई जानकारी दी है। बता दें कि, 15 जनवरी से 15 फरवरी के बीच एक महीने तक यातायात पुलिस इस बार सड़क सुरक्षा अभियान के तहत हेलमेट रैली निकाल रही है। इस दौरान रायपुर समेत आरंग, मंदिर हसौद, धरसींवा, खरोरा, तिल्दा-नेवरा, अभनपुर के मुख्य चौक-चौराहे पर लोगों को जागरूक किया जाएगा। यातायात के नियमों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा।

एडिशनल एसपी ट्रैफिक सचिंद्र चौबे ने जानकारी दी हैं कि, रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने नगर निगम की मोर रायपुर एप में सोमवार से एक नई सुविधा शुरू कर रही है। शहर के हर कार की विंड स्क्रीन पर अब क्यूआर कोड लगाया जाएगा। । क्यू आर कोड को मोबाइल से कनेक्ट किया जाएगा। स्कैन होने के बाद वाहन मालकि के बारें में सारी जानकारी मिल जाएगी। गाड़ी मालिक का नाम, पता के साथ मोबाइल नंबर भी इससे पताचल जाएगा। हालांकि यह केवल यातायात पुलिस को ही दिखाई देगा। वाहन मालिक या फिर अन्य लोग केवल एप पर काल करके जानकारी पा सकता है।

इससे कैसे होगा फायदा?

जब भी किसी कार से कोई हादसा होता है या फिर पार्किंग जोन में जाम की स्थिती देखने को मिलती है, ऐसे में कार मालिक से संपर्क नहीं हो पाता । अब यदि कार मालिक कहीं भी हो और अगर उसकी कार से जाम की स्थिती बन रही है, तो इस क्यूआर कोड के जरिए वालन मालिक का पता निकाल सकते है। लेकिन ये क्यूआर कोड के जरिए वाहन मालिक की अपडेट सिर्फ यातायात की पुलिस ही निकाल सकेगी। लेकिन अगर किसी भी व्यक्ति को किसी भी वाहन मालिक से कोई दिक्कत होती है। तो वो शख्स इसके एप के जरिए मदद के लिए कॉल कर सकेगा।

मोर रायपुर एप

जानते हैं कैसे काम करेगा मोर रायपुर एप? मोर रायपुर एप में प्रत्येक चार पहिया वाहन का पूरा डिटेल लेकर क्यू आर को़ड तैयार किया गया है। यह क्यूआर कोड कार पर स्टीकर की तरह चिपकाया जाएगा। जिसे चार पहिया वाहन के विंड स्क्रीन पर चिपकाया जाएगा।

Also Read: Indian Army Day 2024: 15 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है Army Day

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular