Tuesday, April 16, 2024
Homeकाम की बातParents worship day 2024: 14 फरवरी को क्यों मनाते हैं मातृ पितृ...
Homeकाम की बातParents worship day 2024: 14 फरवरी को क्यों मनाते हैं मातृ पितृ...

Parents worship day 2024: 14 फरवरी को क्यों मनाते हैं मातृ पितृ पूजन दिवस, जानिए महत्व

India News (इंडिया न्यूज़),Parents worship day 2024: 14 फरवरी सिर्फ प्रेमिका प्रेमिकाओं का ही दिन नहीं होता इस दिन मातृ- पितृ पूजन दिवस भी मनाया जाता है। सभी इसे अपने माता- पिता के साथ सेलिब्रेट करते है। वैसे तो हर दिन माता पिता का होता है। हर दिन हम अपने माता -पिता से अपने प्य़ार और सम्मान का इजहार करते  है। लेकिन एक दिन स्पेशल माता-पिता के लिए बनाया गया है।

इस दिन हम अपने माता-पिता के साथ समय बिताते है। हम बात कर रहे है 14 फरवरी की। ये दिन भले ही प्रेमी प्रेमिकाओं के लिए होता हो, लेकिन इस दिन मातृ-पितृ दिवस भी मनाया जाता है। ऐसे में जानते हैं आखिर इस दिन की शुरूआत सबसे पहले किसने की थी। साथ ही इस दिन के बारे में कुछ रोचक जानकारी

इस दिन का महत्व

हमारे संस्कृति वेद पुराणों की संस्कृति में माता पिता को भगवान से ऊपर का दर्ज दिया हुआ है। मातृ-पितृ पूजन दिवस के मुताबिक,इस दिन प्रेमी प्रेमिका को नहीं बल्कि अपने माता-पिता को उनके बलिदान के लिए प्यार का इजहार करना चाहिए।

सबसे पहले कब मनाया गया दिवस?

संत श्री आशारामजी बापू जी ने मातृ-पितृ पूजन दिवस की शुरूआत की थी। 2007 में सबसे पहली बार यह दिन मनाया गया था।

14 फरवरी को मनाया जाता मातृ पितृ पूजन दिवस

मातृ पितृ पूजन दिवस हर साल 14 फरवरी को ही मनाया जाता है। यह दिन माता-पिता को सम्मान, प्यार और देखभाल देने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन के जरिए हम अपने माता पिता को यह अहसास दिलाते है कि वो हमारे लिए कितने जरूरी है। उनसे हम कितना प्यार करते है। यदि आप भी अपने माता-पिता से अपने प्यार का इजहार नहीं कर पाते तो इस दिन माता पिता से अपना प्यार का इजाहर करें।

Also Read:  California Storm: कैलिफोर्निया में तूफानों का कहर, कई इलाकों में बाढ़,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular