Sunday, April 14, 2024
Homeकाम की बातIRCTC: अब बोलकर बुक होंगे रेलवे टिकट, जानिए कैसे
Homeकाम की बातIRCTC: अब बोलकर बुक होंगे रेलवे टिकट, जानिए कैसे

IRCTC: अब बोलकर बुक होंगे रेलवे टिकट, जानिए कैसे

India News CG (इंडिया न्यूज), IRCTC : ट्रेन टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए IRCTC कई अलग-अलग तरीके अपनाता है। इसी के चलते अब एक नया तरीका अपनाया जा रहा है, इसकी मदद से आपके लिए ट्रेन टिकट बुक करना आसान हो जाएगा। भारतीय रेलवे द्वारा एक नया AI Chatbot पेश किया गया है। इसे AskDisha 2.0 नाम दिया गया है। इतना ही नहीं, इसकी मदद से आप कई काम आसानी से कर पाएंगे और इससे आपको काफी मदद भी मिल सकती है।

अब आप भी सोच रहे होंगे कि इसकी मदद से कोई भी काम आसानी से कैसे किया जा सकता है, तो आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

AskDisha 2.0 क्या है?

यह एक प्रकार का AI Chatbot है जो हर यूजर को काफी मदद करता है। इसे डिजिटल इंटरैक्शन के रूप में भी जाना जाता है जो किसी को भी आसानी से मदद मांगने की अनुमति देता है और इसमें सभी के लिए उत्तर होते हैं। AI और मशीन लर्निंग आधारित Chatbot को बहुत सोच-समझकर डिजाइन किया गया है। आप हिंदी, अंग्रेजी और हिंग्लिश भाषाओं में भी मदद मांग सकते हैं। यानि कि यह आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प साबित होने वाला है।

इसका इस्तेमाल आप ट्रेन टिकट बुक करते समय कर सकते हैं। इससे आपको काफी मदद मिल सकती है, टिकट बुकिंग, PNR स्थिति की जांच, टिकट रद्दीकरण और कई अन्य सरल कमांड आपके काम को आसान बना देंगे।

कंफर्म टिकट बुकिंग

टिकट बुक करते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा। आज हम आपको एक ऐसे नए तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप कंफर्म टिकट पा सकते हैं। आपको पहले से ही लिस्ट बनानी होगी। यात्रा करने वाले यात्रियों की लिस्ट बनाने के बाद जब भी आप तत्काल टिकट बुक करने जाएंगे तो इस बात की अधिक संभावना होगी कि आपको कन्फर्म टिकट मिल जाएगा।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular