Monday, May 20, 2024
Homeकाम की बातIB Recruitment 2023: IB में निकली नौकरी 10वीं पास वालों की मौज,...
Homeकाम की बातIB Recruitment 2023: IB में निकली नौकरी 10वीं पास वालों की मौज,...

IB Recruitment 2023: IB में निकली नौकरी 10वीं पास वालों की मौज, जानें कैसे करें आवेदन

India News (इंडिया न्यूज़), IB Recruitment 2023: जो लोग सरकारी नौकरी की चाह रख रहे है उन उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स में सरकारी नौकरी निकली है। IB की ओर से सिक्योरिटी असिस्टेंट, मोटर ट्रांसपोर्ट और मल्टी टास्किंग स्टॉफ के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इच्छुक कैंडिडेट्स 13 नवंबर 2023 तक लास्ट आवेदन कर सकते हैं। ऐसें में इच्छुक कैंडिडेट्स के पास आवेदन करने के लिए बहुत कम समय बचा है। ऑफिशियल वेबसाइट mha.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

SM,MT के लिए 362 पद निर्धारित किया गए है। इसके साथ ही मल्टी- टास्किंग स्टाफ, जनरल (MTS) के लिए 315 पद रिक्त है। अगर बात एजुकेशन क्वालिफिकेशन की करें तो, उम्मीदवार किसी भी मान्यता यूनिवर्सिटी से 10वीं पास होने चाहिए। इसके अलावा , सिक्योरिटी असिस्टेंट या मोटर ट्रांसपोर्ट (एसए,एमटी) के लिए कैंडिडेट्स की आयु सीमा 27 साल से कम न हो।

साथ ही मल्टी- टास्किंग स्टाफ, जनरल के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 25 साल हो। साथ ही 10वीं पास हो और 1 साल की मोटर कार चलाने का अनुभव होना चाहिए।

क्या है सेलेक्शन प्रोसेस

बता दें कि सिक्योरिटी असिस्टेंट, मोटर ट्रांसपोर्ट और मल्टी टास्किंग स्टॉफ के पदों पर सेलेक्शन परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। टियर 1 और टियर 2 का रिटन एग्जाम होगा। उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होंगे। अंतिम में मेडिकल टेस्ट किया जाएगा। उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास हो। जिस राज्य के लिए अप्लाई कर रहें है तो उसका निवास प्रमाण पत्र हो।

इतने तक मिलेगी सैलेरी

अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट mha.gov.in पर जाकर पता कर सकते हैं। सभी पदों के लिए परीक्षा के लिए एग्जाम फीस के तौर पर 50 रुपए देने होंगे। रिक्रूटमेंट प्रोसेसिंग चार्ज के तौर पर 450 रुपए देने होंगे। कैंडिडेट्स को सिक्योरिटी असिस्टेंट, मोटर ट्रांसपोर्ट पद के लिए कैंडिडेट्स को सैलरी 21,700 रुपए से लेकर 69,100 रुपए सैलरी मिलेगी।

ऐसे करें आवेदन

  1. ऑफिशिय वेबसाइट mha.gov.in पर जाएं।
  2. IB Recruitment 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  3. सबसे पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ लें।
  4. डॉक्यूमेंट्स सिग्नेचर,फोटो, आईडी प्रुफ सावधानीपूर्वक अपलोड करें।
  5. एप्लीकेशन फीस का भुगतान करें।
  6. सबमिट एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट ले लें।

Read more:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular