Monday, May 27, 2024
Homeकाम की बातDiwali 2023: दिवाली पूजा में भूल कर भी ना करें ये काम,...
Homeकाम की बातDiwali 2023: दिवाली पूजा में भूल कर भी ना करें ये काम,...

Diwali 2023: दिवाली पूजा में भूल कर भी ना करें ये काम, लक्ष्मी जी हो सकती हैं नाराज

India News(इंडिया न्यूज़), Diwali 2023: इस साल दिवाली का त्योहार 12 नवंबर को मनाया जाएगा। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का महत्व है। ऐसा माना जाता है कि अगर इस दिन पूरे विधि-विधान से मां लक्ष्मी ओर गणेश की पूजा करें तो परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। लेकिन पूजा के दौरान की गई कुछ गलतियां आपको भारी पड़ सकती हैं।

दिवाली पूजा के दौरान मां लक्ष्मी को क्या प्रिय है और क्या नही। इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए। ऐसा करने से पूजा का पूरा फल मिलता है। साथ ही गलती कम होने की संभावना कम  होती है।

दिवाली पूजा के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां

घर में अंधेरा न रखें

ऐसा कहा गया है कि जिस घर में गंदगी होती है उस घर में मां लक्ष्मी प्रवेश नहीं करती हैं। इसलिए घर और पूजा स्थल की साफ-सफाई जरूर करें। इसके अलावा पूजा के दौरान घर के दरवाजों को बंद न करें। दिवाली पर पूरी रात घर में रोशनी रखें।

 इस दिशा में रखें भगवान की मूर्ति

दिवाली के पूजा पंडाल में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति पूर्व दिशा की ओर मुख करके रखें। पूजा में चांदी का सिक्का और कमल का फूल जरूर रखें। भूलकर भी मंदिर में सूखे फूल न चढाएं।

पूजा वेदी की विधिवत स्थापना करें

दिवाली पूजा शुरू होने से पहले पूजा वेदी को ठीक से स्थापित करें क्योंकि ऐसा न करने पर आपके घर में धन संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसके अलावा आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वेदी पर रखी चुन्नी या दुपट्टा लाल या पीले रंग का हो न कि नीला या काला रंग का हो।

देवी-देवताओं की मूर्तियों की गलत दिशा

गलत दिशा में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्ति रखना आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान खास रखना होगा कि मूर्ति को गणपति के दाहिनी ओर ही स्थापित करें। मां लक्ष्मी की मूर्ति में देवी मां को कमल पर आशीर्वाद मुद्रा में बैठे हुए चित्रित किया जाना चाहिए।

दिवाली पूजन के तुरंत बाद मूर्तियां न हटाएं

दिवाली पूजा पूरी होने के बाद ही देवी-देवताओं की मूर्तियां न हटाएं। इससे देवी लक्ष्मी अप्रसन्न होंगी और आपको नकारात्मक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। India News CG इसकी पुष्टि नहीं करता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular