Sunday, April 14, 2024
Homeकाम की बातFASTag: FASTag यूजर्स के लिए बड़ी खबर, KYC की डेट को बढ़ाया...
Homeकाम की बातFASTag: FASTag यूजर्स के लिए बड़ी खबर, KYC की डेट को बढ़ाया...

FASTag: FASTag यूजर्स के लिए बड़ी खबर, KYC की डेट को बढ़ाया गया आगे, जानिए नई डेट

India News ( इंडिया न्यूज ), FASTag: टोल प्लाजा पर टोल संग्रह प्रक्रिया को निर्बाध बनाने और फास्टैग के दुरुपयोग को रोकने के लिए एक वाहन, एक फास्टैग पहल को लागू करने के लिए, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने उपयोगकर्ताओं के लिए नो योर कस्टमर (केवाईसी) को तब तक पूरा करना अनिवार्य कर दिया है। 31 जनवरी को FASTag निष्क्रिय हो जाएगा।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने समय सीमा लगभग एक महीने बढ़ा दी है। टीओआई टेक ने एनएचएआई के ग्राहक सेवा (1033) से पुष्टि की और हमें बताया गया है कि एनएचएआई ने फास्टैग केवाईसी की समय सीमा फरवरी के अंत तक बढ़ा दी है। इससे पहले, NHAI के साथ-साथ बैंकों को भी KYC के बिना FASTags को ब्लैकलिस्ट और निष्क्रिय करने की सलाह दी गई थी। हालाँकि, कस्टमर केयर से मिली नई जानकारी के अनुसार, समय सीमा अब 28 फरवरी तक बढ़ा दी गई है।

एक वाहन, एक फास्टैग पहल

NHAI ने FASTags के दुरुपयोग को रोकने के लिए इस पहल की घोषणा की। यह पहल सुनिश्चित करती है कि केवल नवीनतम फास्टैग ही सक्रिय हों और जिनका लंबे समय से उपयोग नहीं किया गया हो उन्हें निष्क्रिय कर दिया जाए। साथ ही, यह सुनिश्चित करता है कि उपयोगकर्ता केवल एक वाहन के लिए एक FASTag का उपयोग कर रहे हैं। यह प्रक्रिया यह भी सुनिश्चित करती है कि उपयोगकर्ता तेजी से टोल संग्रह सुनिश्चित करने और कतार में कम इंतजार करने के लिए कार की विंडशील्ड पर FASTag लगाएंगे।

अनजान लोगों के लिए, FASTags रेडियो फ़्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) उपकरण हैं, जिनका उद्देश्य सीधे वॉलेट या लिंक किए गए बैंक खातों से टोल भुगतान करना है। टैग विंडशील्ड पर चिपकाया जाता है और राजमार्गों और अन्य टोल प्लाजा पर स्वचालित टोल संग्रह प्रक्रियाओं की सुविधा प्रदान करता है।

“मेरी प्रोफ़ाइल” पृष्ठ पर जाएं और ‘केवाईसी’ उप-अनुभाग ढूंढें। ‘केवाईसी’ पर क्लिक करें, अपना “ग्राहक प्रकार” चुनें और आवश्यक आईडी प्रमाण और पता प्रमाण दस्तावेजों के साथ आवश्यक फ़ील्ड को पूरा करें। पासपोर्ट आकार का फोटो अपलोड करें और एड्रेस प्रूफ के तहत पते का विवरण प्रदान करें। दस्तावेज़ों की प्रामाणिकता की पुष्टि करें और केवाईसी सत्यापन प्रक्रिया शुरू करें। अपनी FASTag KYC स्थिति को आसानी से जांचने और अपडेट करने के लिए, IHMCL ग्राहक पोर्टल पर इन चरणों का पालन करें।

Read More:

Jaggery: सर्दियों में गुड़ खाने के हैं चमत्कारी फायदे, सेहत रहेगी तंदुरुस्त

PM SBY: मात्र 2 रुपए में मिलेगा इतने लाख का इंश्योरेंस, जानिए क्या है…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular