Tuesday, April 16, 2024
Homeकाम की बातChhattisgarh: छत्तीसगढ़ में बना देश का पहला ऑनग्रिड सोलर एनर्जी प्लांट, ग्रीन...
Homeकाम की बातChhattisgarh: छत्तीसगढ़ में बना देश का पहला ऑनग्रिड सोलर एनर्जी प्लांट, ग्रीन...

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में बना देश का पहला ऑनग्रिड सोलर एनर्जी प्लांट, ग्रीन एनर्जी को लेकर सरकार की बड़ी पहल

India News (इंडिया न्यूज़), Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में ग्रीन एनर्जी को लेकर सरकार ने एक नई पहल की शुरुआत कर दी है। प्रदेश में देश का पहला ऑनग्रिड सोलार एनर्जी प्लांट बनकर तैयार हो गया है। सोर्य ऊर्जा को लेकर ये एक बड़ा कदम शाबित हुआ है। इसे राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ की पहाड़ियों में स्थापित किया गया है।

देश का पहला ऑनग्रिड सोलर एनर्जी प्लांट

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ की पहाड़ियों में देश का पहला ऑनग्रिड सोलार एनर्जी प्लांट अब बनकर तैयार हो गया है। इस प्लांट के लगने के बाद अब आने वाले दिनों में साढ़े चार लाख मीट्रिक टन तक के कार्बन एमीशन में कमी आ जाएगी।

रात में भी पहुंचाएगा बिजली

डोंगरगढ़ की पहाड़ियों में इसे 9 गांवों में सेटअप किया गया है। सरकार की इस पहल से ग्रीन एनर्जी को प्रोतसाहन भी मिलेगा। इस प्लांट को बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम पर आधारित किया गया है। एनर्जी प्लांट के साथ बैटरी एनर्जी स्टोरेज सिस्टम की मदद से रात के वक्त भी इसकी मदद से दूरस्थ इलाकों तक बिजली पहुंचाई जाएगी।

ऑनग्रिड सोलार एनर्जी प्लांट क्या है?

ऑनग्रिड सोलार एनर्जी प्लांट को ग्रिड कनेक्टेड सोलर सिस्टम भी कहा जाता है। इसके माध्यम से सौर ऊर्जा से बिजली उत्पन्न की जाती है। साथ ही इसे नए तरीके से बनाया गया है जिससे इसे सीधे पावर ग्रिड से जोड़ा जा सकता है। इसे तैयार करने में फोटोवोल्टिक पैनल, इनवर्टर, विद्युत केबल और ग्रिड कनेक्शन का उपयोग किया जाता है।

ये भी पढ़ें-  Amla Gur Chutney: घर पर बनाएं आंवले और गुड़ की खट्टी-मीठी चटनी, फटाफट नोट करें रेसिपी

ये भी पढ़ें- Aadhaar Update: जल्दी से अपडेट कर लें अपना आधार कार्ड, बार-बार मौका नहीं मिलेगा, जान लो पूरा प्रोसेस

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular