Tuesday, April 16, 2024
Homeकाम की बातAPY Scheme: बुढ़ापे को बनाएं खुशहाल! बस करना होगा ये काम
Homeकाम की बातAPY Scheme: बुढ़ापे को बनाएं खुशहाल! बस करना होगा ये काम

APY Scheme: बुढ़ापे को बनाएं खुशहाल! बस करना होगा ये काम

India News(इंडिया न्यूज़), APY Scheme: हर कोई चाहता है कि उसका बुढ़ापा आराम से गुजरे। लेकिन इसके लिए पैसे की जरूरत होगी। बुढ़ापे में नियमित आय के लिए पेंशन को सबसे बड़ा सहारा माना जाता है, लेकिन यह तभी मिलेगा जब व्यक्ति द्वारा की गई बचत का निवेश सही जगह पर किया गया हो। ऐसे में देश के असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को बुढ़ापे में आर्थिक मदद देने के लिए मोदी सरकार ने साल 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी।

18 साल की उम्र से करें निवेश

अगर आपकी उम्र अभी 18 साल है तो आप चाहें तो इस स्कीम में हर दिन सिर्फ 7 रुपये निवेश करके रिटायरमेंट के बाद यानी 60 साल पूरे होने पर 5000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं। यह कैलकुलेशन प्रीमियम से पता चलता है अटल पेंशन योजना के तहत चार्ट। इसका मतलब है कि जब आप रोजाना 7 रुपये बचाते हैं, तो महीने के अंत में आपके पास 210 रुपये होंगे।

पीएफआरडीए के सांकेतिक एपीवाई योगदान चार्ट से पता चलता है कि 60 साल की उम्र में सेवानिवृत्ति पर 5000 रुपये की मासिक पेंशन पाने के लिए आपको 18 साल की उम्र से हर महीने सिर्फ 210 रुपये का योगदान करना होगा। लेकिन आपके द्वारा निवेश की जाने वाली राशि आपकी उम्र के साथ बदल जाएगी। वहीं अगर आपकी उम्र 30 साल है तो हर महीने 5000 रुपये की पेंशन पाने के लिए आपको 30 साल तक हर महीने 577 रुपये का निवेश करना होगा।

अटल पेंशन योजना के नियम एवं शर्तें

  • अगर आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है तो आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं।
  • आपको 60 साल की उम्र तक निवेश करना होगा।
  • अगर ग्राहक की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन उसके जीवनसाथी को दी जाती है। अगर दोनों की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन का पैसा नॉमिनी को दे दिया जाता है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular