Monday, April 15, 2024
HomeHealthVitamin B12 Deficiency: रात में नींद नही आने के ये हो सकते...
HomeHealthVitamin B12 Deficiency: रात में नींद नही आने के ये हो सकते...

Vitamin B12 Deficiency: रात में नींद नही आने के ये हो सकते हैं कारण, जानें इसे ठीक करने के उपाए

India News (इंडिया न्यूज़) Vitamin B12 Deficiency: नींद हमारी अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। ठीक तरीके से सोने से ये हमारी दिन भर की थकान को आसानी से दूर कर देता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनको अच्छी तरह से नींद नही आती। जिसके कारण उनके सेल्स भी डैमेज होने लगते हैं और शरीर की ठकावट दूर नही हो पाती। बता दें कि रात को सही से नींद न आने की वजह विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। अगर आप अपने खान-पान को अच्छे तरीके से कर लें तो आप इसके कमी को दूर कर सकते हैं।

ये हैं Vitamin B12 कम होने के लक्षण

1. नींद नहीं आने की वजह 

स्लीप डिसऑर्डर की वजह जानने के लिए शोधकर्ताओं ने अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि जिन लोगों में विटामिन बी12 का लेवल कम या बिल्कुल नीचे चला जाता है, उनको इंसोम्निया हो सकता है। यह विटामिन नींद के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और सर्काडियन रिदम को सुधारता है। इस अध्ययन को एनसीबीआई पर प्रकाशित किया गया।

2. खाना खाने की इच्छा न होना 

इस पोषक तत्व की कमी से भूख खत्म हो जाती है, जिसके साथ हमारे शरीर में दूसरे न्यूट्रिशन की भी कमी होने लगती है। धीरे-धीरे मसल्स गिरने लगती हैं और शरीर सूख जाता है। ऐसे लोगों को थकान और कमजोरी भी काफी जल्दी होती है।

3. दिमाग की क्षमता कम होना 

दिमाग की क्षमता कम होने के पीछे भी विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। आपकी मेंटल हेल्थ को कई सारे डिसऑर्डर घेरने लगते हैं और याददाश्त, रिएक्शन, सेंसेज धीमे हो जाते हैं। ऐसे लोगों को अक्सर उदासी और अकेलापन भी परेशान कर सकता है।

4.  तेज दिल का धड़कना
5. सिरदर्द होना 
6. आंखों में धुंधलापन
7. डायरिया
8. खून की कमी होना 
9. बॉडी में सुन्नपन आना
10. अचानक पेशाब निकल आना 

 वेज फूड में भी पाए जाते हैं विटामिन B12

दही, मशरूम, मट्ठा पाउडर, चुकंदर, आलू आदि में विटामिन B12 पाया जाता है। इनको आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जिससे आपके शरीर को विटामिन B12 की प्रप्ति हो सके।

विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए खाएं ये चीज

  • पनीर
  • अंडा
  • दूध
  • न्यूट्रिशनल यीस्ट
  • जानवरों का गुर्दा-कलेजी
  • सैल्मन मछली

Also Read: CG Coal-liquor Scam: कोयला-शराब घोटाले में 2 पूर्व कांग्रेस मंत्रियों के नाम शामिल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular