Monday, April 15, 2024
HomeHealthReason Of Headache In The Morning: सुबह उठने पर होता है सिर...
HomeHealthReason Of Headache In The Morning: सुबह उठने पर होता है सिर...

Reason Of Headache In The Morning: सुबह उठने पर होता है सिर दर्द तो रहें सावधान, हो सकता है यह खतरनाक

India News (इंडिया न्यूज़) Reason Of Headache In The Morning: यदि आपकी शुरुआत सिरदर्द के साथ होती है। तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। इससे कई गंभीर समस्या हो सकती है। ऐसे में आपकों इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। तो आज के इस आर्टिक में हम जानेंगे। सुबह उठते ही सरदर्द क्यों होता है। और इससे कैसे बचा जा सकता है।

डिप्रेशन और एंग्जायटी

मूड डिसऑर्डर और माइग्रेन एपिसोड ज्यादातर एक साथ होते हैं। माइग्रेसन के कई कारण हो सकते है। ज्यादा सोच विचार करने से माइग्रेसन की परेशानी हो सकती है। इसलिए दिगाम को जितना सोचने में कम व्यस्थ रखोगे उतना उतना ही आपका दिमाग फ्रेस फील करेगा। जिससे आपको नींद भी अच्छी आएगी। सुबह उठने पर आपको सिरदर्द भी नहीं होगा।

दांत पीसना

दांतों को पीसना और भींचना भी ब्रुक्जिम के कारण हो सकते हैं। ये समस्‍या रात में स्‍लीप डिसऑर्डर के कारण होता है। जिसे स्‍लीप ब्रुक्जिम कहते है। सुबह का सिरदर्द ब्रुक्जिम से जुड़ा होता है। यह सिर दर्द सामान्य होता है। लेकिन हर-रोज सुबह सिरदर्द होना ये भी सही नहीं है। . इसका एक कारण स्‍लीप एपनिया हो सकता है।

खर्राटे लेना

स्‍लीप एपनिया को ही खर्राटे लेना कहते है। जो सुबह सिरदर्द की वजह हो सकती है। इससे आपको रात में सांस की दिक्कत होती है। लीप एपनिया से जुड़ा सिरदर्द लगभग 30 मिनट तक रहता है

ज्यादा देर तक सोना

ज्यादा देर तक सोना भी सिरदर्द का कारण हो सकता है। ये आपके प्राकृतिक सर्कैडियन रिदम और मस्तिष्‍क में तंत्रिका मार्गों में व्‍यवधान पैदा करता है। ज्यादा सोने से एंग्‍जाइटी और डिप्रेशन होता है। जिसके कारण सुबह उठते ही आपको सिरदर्द हो सकता है।

कैसे करें सिरदर्द को ट्रीट

8 घंटे की पूरी नींद लें
रोज़ाना सुबह उठते ही एक्सरसाइज करें
रोजाना अच्छी हेल्दी डाइट लें
स्‍ट्रेस कम करने के लिए योगा करें

Also Read: Manipur Violence: मणिपुर में पिछले दो दिन से गोलीबारी जारी, ग्रामीण घर छोड़कर भागे

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular