Monday, April 15, 2024
HomeHealthHealth Tips: अगर सेहत को रखना है चुस्त और दुरुस्त तो जीवन...
HomeHealthHealth Tips: अगर सेहत को रखना है चुस्त और दुरुस्त तो जीवन...

Health Tips: अगर सेहत को रखना है चुस्त और दुरुस्त तो जीवन में अपनाएं यें पांच सूत्र,बीमारियों से रहोगे कोसे दूर

India News (इंडिया न्यूज़) Health Tips: आजकल के व्यस्त जीवन में खुद पर से ध्यान से हटता जा रहा है। ऐसे में हेल्दी लाइफ कहीं खो सी गई है। लेकिन कुछ नियमों के फॉलो करने से आपकी हेल्द चुस्त और दुरुस्त रहेगी। चलिए जानते है आज के इस आर्टिकल में कैसे आप अपनी सेहत को चुस्त और दुरुस्त रख सकते है। और इन नियमों को अपनाने से आप बीमारियों से भी कोसो दूर रहेंगे।

शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए सिर्फ योगा ही नहीं, खाने-पीने पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। इसके लिए 5 नियमों को जीवन में जरूर अपनाएं। इन चीजों को अपनाने के बाद आपको किसी भी तरह का वायरस भी नहीं होगा।

1. पर्याप्त नींद लें, स्क्रीन कम देखें

अच्छी सेहत के लिए जरूरी है पर्याप्त नींद। इसलिए हमेशा 8 घंटे के पर्याप्त नींद जरूर लें। इससे आप हमेशा चुस्त और दुरुस्त रहोगे।

2. योग और एक्सरसाइज करें

योग और एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। यदि आप एक्सरसाइज नहीं करते है, तो रोजाना एक्सरसाइज करना शुरू कर दें।बॉडी को एक्टिव करने के लिए छोटे-मोटे व्यायाम जरूर करें। आप चाहें तो,व्यायाम में सूर्य नमस्कार कर सकतें है। हर दिन 20 से 30 मिनट की ब्रिस्क वॉक जरूरी है।

3. सही तरीके से सांस लें

क्या आपको पता है। आपके सांस लेने का तरीका बताते हैं कि आप कितने स्वस्थ्य हो। इसलिए अपने सांस लेने के तरीके पर थोड़ा ध्यान दें। अब इसका ये मतलब नहीं कि आप सांस हीं रोक-रोक कर ले। अपने मुंह को बंद करके धीमी धीमी सांस अंदर बाहर करें। ये सांस लेने का तरीका आपकी हेल्थ को फिट रखें।

  • Smooth: सांस हमेशा आराम से लें।
  • Slow: धीमे लें।
  • Long: लंबी सांस लें।
  • Deep: सांस गहरी हो।

4.दिनभर की योजना बनाएं

सुबह उठतें ही अपने काम की दिन चर्चा तय करें। यानी आज की प्लानिंग आपको एक दिन पहले करनी चाहिए। इससे आपके पास समय ही समय होगा। अक्सर जो लोग बिना योजना बनाएं काम करते है। उनका काम अटका रहता है। कोई भी काम समय पर नहीं हो पाता। इसलिए हर दिन अपने काम की योजना जरूर बनाए। इससे आपके समय की बचत होगी।

5. घर में दफ्तर न घुसाएं

एक बाद का ध्यान रखें। अपने काम को कम तक ही सीमित रहने दें। मतलब,यदीं आप ऑफिस जाते है। तो घर पर कभी भी ऑफिस का काम न करें। ऑफिस का काम ऑफिस के समय में ही करें। ऐसा करने से आप परेशान हो सकते हो। जिसका असर आपके ऊपर पड़ेगा।

Read Also: Organic Honey: सर्दियों में ऑर्गेनिक शहद के कई फायदे, इन बिमारियों में मददगार

 

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular