Tuesday, April 16, 2024
HomeHealthcancer causing foods: इन फूड आइटम्स का आज से ही करें परहेज,...
HomeHealthcancer causing foods: इन फूड आइटम्स का आज से ही करें परहेज,...

cancer causing foods: इन फूड आइटम्स का आज से ही करें परहेज, नहीं तो बढ़ सकता है कैंसर का खतरा

India News (इंडिया न्यूज),cancer causing foods: हेल्थ एक्सप्रेस की माने तो हम जो रोजाना खाते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि कौन सी चीज खाने और पीने से कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम बढ़ता है। कैंसर इतना जानलेवा बीमारी है कि इसकी शुरुआत संकेत एकदम आम होते हैं लेकिन एक वक्त के बाद यह बेहद ही गंभीर रूप ले लेता है।

प्रोसेस्ड मीट खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा

प्रोसेस्ड मीट को कोलोरेक्टल और पेट के कैंसर के खतरों से जोड़ा गया है। इनमें नाइट्रो और नाइट्राइट होता है। जिस कारण से प्रक्रिया फूड खाने से वह पेज में पाचन के दौरान नाइट्रॉसमीने बनता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार काम सोडियम वाले यह नाइट्राइड और नाइट्रेट रहित मांस खाने की सलाह देते हैं।

ज्यादा मीठा खाने से बना लें दूरी

ज्यादा मीठा खाना या ड्रिंक पीने से ब्रेस्ट और पेट के कैंसर समेत कैंसर के खतरे में इजाफा होता है। चीनी से भरपूर फूड आइटम खाने से मोटापा बढ़ता है और इंसुलिन का लेवल घटा है। जो कैंसर के लिए मान्यता प्राप्त जोखिम कारक माना जाता है। रिफाइन शुगर भी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक मानी जाती है।

अधिक प्रोसेस्ड फूड का सेवन करें बंद

ज्यादा प्रोसेस्ड फूड में सोडियम, चीनी और अनहेल्दी फत होते हैं जो कैंसर के खतरों को बेहद ही ज्यादा बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

तली हुई सब्जियां सेहत के लिए नुकसानदायक

ज्यादा तली हुई सब्जी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक मानी जाती हैं। हाई टेंपरेचर में पक्की हुई चीज और ज्यादा तेल का इस्तेमाल सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है। साथ ही यह कैंसर के खतरों को भी बढ़ावा देते हैं।

शराब की लत

ज्यादा शराब पीने से कैंसर का खतरा बढ़ता है। इसमें क्लोरोटिकल, स्तन ग्रास, नली अगस्त से और यकृत कैंसर जैसे खतरे देखने को मिलते हैं। इसलिए आपने अक्सर यह लोगों को कहते हुए सुना होगा कि ज्यादा से ज्यादा पानी पिए, इससे हमारी पेट साफ होने में मदद मिलता है।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular