Monday, May 20, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Mukesh Ambani Birthday: मुकेश ने बिजनस के किये तीन हिस्से, सभी बच्चों...
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Mukesh Ambani Birthday: मुकेश ने बिजनस के किये तीन हिस्से, सभी बच्चों...

Mukesh Ambani Birthday: मुकेश ने बिजनस के किये तीन हिस्से, सभी बच्चों को ऐसे सौंपा जिम्मा

India News CG (इंडिया न्यूज), Mukesh Ambani Birthday: मुकेश अंबानी आज यानी 19 अप्रैल को, अपना 67वां जन्मदिन बना रहे है। उम्र के इस पड़ाव में मुकेश अम्बानी आगे बढ़ते हुए अपने तीनों बच्चों को अपने व्यवसाय का जिम्मा सौंप रहे है। वह आगामी कुछ सालों तक अपने बच्चों के साथ व्यवसाय में मेंटर के रूप में जुड़े रहेंगे। उन्होंने समय रहते ही अपने तीन बच्चों में अपनी प्रॉपर्टी और बिजनस का बँटवारा कर दिया है।

पिता जैसी गलती नहीं करना चाहते मुकेश

देश ही नहीं, बल्कि एशिया के सबसे धनवान व्यवसायी मुकेश अंबानी आज, यानी 19 अप्रैल को, 67 वर्ष की उम्र में पहुंच गए हैं। उन्होंने अपने बच्चों को अपने अलग-अलग कारोबारों का जिम्मा सौप दिया है। ईशा, आकाश, और अनंत को बिजनेस में जिम्मेदारी सौंपना बिल्कुल भी आसान नहीं था, लेकिन उन्होंने यह फैसला लेना ठीक समझा

टेलीकॉम व्यापार आकाश को सौंपा

आकाश अंबानी को सौंपा गया टेलीकॉम व्यापार। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेलीकॉम कारोबार से की थी और वह अब जियो के साथ चीफ स्ट्रैटिजिक ऑफिसर के रूप में जुड है । आज जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों में से एक है। साथ ही, यह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में भी गिनी जाती है, जब बिजनेस वितरण की बात आई, तो आकाश अंबानी के पास टेलीकॉम व्यापार का पूरा जिम्मा है। 2023 की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो की मूल्यांकन 58 बिलियन डॉलर है।

ईशा अंबानी के पास रिटेल व्यापार है

ईशा अंबानी नए व्यापारिक नेता के रूप में उभर रही हैं। वह रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और रिलायंस फाउंडेशन (आरएफ), रिलायंस फाउंडेशन इंस्टीट्यूशन ऑफ एजुकेशन एंड रिसर्च और धीरुभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल में बोर्ड के सदस्य के रूप में काम कर रही हैं। ईशा अंबानी के पास मुख्य रूप से रिटेल व्यापार का प्रबंधन है। रिटेल की मूल्यांकन 100 बिलियन डॉलर है।
अनंत अंबानी को विद्युत और न्यू-एनर्जी का जिम्मा
अनंत अंबानी को विद्युत और न्यू-एनर्जी व्यापार की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मुकेश अंबानी ने उन्हें एनर्जी और न्यू-एनर्जी व्यापार की जिम्मेदारी सौंपी है। मुकेश अंबानी खुद इस व्यापार पर विशेष ध्यान दे रहे हैं। रिलायंस स्ट्रैटेजिक रूप से न्यू-एनर्जी क्षेत्र में सबसे अधिक निवेश करने की योजना भी बना रहे हैं। जियो प्लेटफ़ॉर्म लिमिटेड और रिलायंस न्यू-एनर्जी लिमिटेड के बोर्ड के एक निदेशक के रूप में, अनंत ग्रीन एनर्जी क्षेत्र में कंपनी के व्यापार को आगे बढ़ा रहे हैं।

मुकेश अंबानी की नेट वर्थ

मुकेश अंबानी की दौलत को ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार 113 अरब डॉलर का माना गया है। इस साल, उनकी नेट वर्थ में 16.3 अरब डालर की वृद्धि देखी गई है। पिछले साल उनकी कुल नेट वर्थ 81 अरब डॉलर थी। इससे स्पष्ट है कि एक साल में मुकेश अंबानी की दौलत में 32 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है। मुकेश अंबानी देश और एशिया के सबसे धनवान व्यवसायी होने के साथ ही, मुकेश दुनिया के 11वें सबसे धनवान व्यवसायी हैं।

ये भी पढे़ं :

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular