Monday, April 15, 2024
Homeछत्तीसगढelection expenditure: छत्तीसगढ़ चुनाव में निकला विधायकों का ब्योरा, कांग्रेस के इस...
Homeछत्तीसगढelection expenditure: छत्तीसगढ़ चुनाव में निकला विधायकों का ब्योरा, कांग्रेस के इस...

election expenditure: छत्तीसगढ़ चुनाव में निकला विधायकों का ब्योरा, कांग्रेस के इस नेता ने किए 38 लाख रूपये खर्च

India News(इंडिया न्यूज़), election expenditure:त्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बन गई है। प्रदेश में नई सरकार बने करीब ढाई महीने बीत गए है। पिछले साल 7 और 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव हुए है जिसके परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किए थे। चुनाव ने भाजपा को भारी बहुमत से जीत हासिल हुई। इस चुनाव में जीते विधायकों ने कितना खर्चा किया? उसके आंकड़े सामने आ गए हैं।

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक (election expenditure)

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में जीते 90 में से 88 विधायकों के चुनावी खर्च को लेकर रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में पाया गया कि जीते विधायकों में औसतन करीब 27.11 लाख रूपये का खर्च किया है। ये तय लिमिट का 68 प्रतिशत है। विधानसभा चुनाव में हर उम्मीदवार 40 लाख खर्च कर सकता है।

अनिला भेंदिया ने किया सबसे ज्यादा खर्च 

इसके साथ ही रिपोर्ट में बताय गया कि छत्तीसगढ़ के 88 में से 10 विधायक ऐसे हैं, जिन्होंने तय लिमिट का 50 फीसदी से भी कम खर्चा किया है। भाजपा विधायकों का औसतन खर्च 28.48 लाख रुपये है। विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा खर्च कांग्रेस विधायक अनिला भेंदिया ने किया है। डोंडी लोहारा सीट से विधायक अनिला भेंदिया ने अपने चुनाव प्रचार पर 38.59 लाख रुपये से अधिक खर्च किया है यह तय लिमिट का 96 प्रतिशत है। साथ ही चंद्रपुर सीट से कांग्रेस विधायक रामकुमार यादव ने सिर्फ 2.65 लाख रूपये खर्च किए है।

चुनाव में किसने कितना किया खर्च 

विधानसभा चुनाव में सबसे अधिक खर्च करने वाले टॉप-3 विधायकों में से भाजपा के दो विधायक बै। बेमेतरा सीट से विधायक दिपेश साहू ने 37.97 लाख और नवागढ़ सीट से दयाल दास बघेल ने 36.97 लाख रुपये चुनाव में खर्च किए हैं। बीजेपी के 53 विधायकों का औसतन चुनावी खर्च 28.48 लाख रहा है। बता दें कि कांग्रेस के 34 विधायकों का औसत खर्च 25.34 लाख रहा था। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के विधायक ने 14.36 लाख रुपये खर्च किए।

84 विधायकों को मिला फंड

एडीआर की रिपोर्ट में बताया गया कि 88 में से 84 विधायकों ने कहा कि चुनावी खर्च के लिए उन्हें अपनी पार्टी की ओर से फंड मिला था जबकि 4 विधायक ऐसे भी है जिन्हें कोई फंड नही मिला था।

ये भी पढ़ें : 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular