Tuesday, April 16, 2024
Homeछत्तीसगढCG News: 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' पहुंची छत्तीसगढ़, कांग्रेस नहीं छोड़ेगी जातीय गणना...
Homeछत्तीसगढCG News: 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' पहुंची छत्तीसगढ़, कांग्रेस नहीं छोड़ेगी जातीय गणना...

CG News: ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ पहुंची छत्तीसगढ़, कांग्रेस नहीं छोड़ेगी जातीय गणना का मुद्दा

India News (इंडिया न्यूज़),CG News: आज 8 फरवरी को राहुल गांधी की न्याय यात्रा छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पहुंची। यहां उन्होंने कहा कि एक साल पहले हमने कश्मीर से कन्याकुमारी तक यात्रा शुरू की। कई लोग इसके खिलाफ भी उतरे। हमारी पहली यात्रा से नारा निकला था ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान। अब राहुल गांधी की दूसरी यात्रा में हमने इसमें न्याय शब्द जोड़ दिया। क्योंकि हमने देखा कि देश में अन्याय हो रहा है। देश में अन्याय का नफरत और हिंसा से लिंक है।

50 से 60 प्रतिशत पिछड़ा वर्ग

राहुल गांधी ने कहा कि कल मुझसे उड़ीसा में पत्रकार ने पूछा कि आप पिछड़ों को हक की बात करते हैं, क्या इससे नफरत नहीं बढ़ेगी। तब मैंने जवाब दिया कि आप बताइए नेशनल मीडिया में कितने दलित, आदिवासी, पिछड़े हैं। मीडिया हाउस के कितने मालिक दलित, आदिवासी, पिछड़े हैं। सरकार ने पिछड़े वर्ग डटा पब्लिक नही किया गया है। यह बतायाा जाता है कि 50 से 60 प्रतिशत पिछड़ा वर्ग है। 73% जनता की आवाज न मीडिया, न हॉस्पिटल, न स्कूल, न यूनिवर्सिटी में है।

40% युवा पढ़ाई और कमाई से दूर

राहुल गांधी ने कहा कि देश में केवल दो जात अमीर-गरीब नहीं हैं। प्रदेश में अलग-अलग जातें हैं। इस वजह से सरकार को जातीय जनगणना करनी पड़ेगी। कांग्रेस पार्टी इस मुद्दे को नहीं छोड़ेगी। ये सामाजिक न्याय की बात है। यहां आने से पहले राहुल गांधी ने ओडिशा में कहा कि बेरोजगारी की बीमारी देश भर में फैल रही है और हर प्रदेश इस बीमारी से बुरी तरह पीड़ित है। ओडिशा के आंकड़े की बात करें तो 40% युवा पढ़ाई और कमाई से दूर हैं। 1 लाख से ज्यादा सरकारी पद खाली है। और लाखों युवा नौकरी की तलाश में हैं।

ये भी पढ़ें : 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular