Monday, May 20, 2024
HomeअंबिकापुरAmbikapur News: गोबर खरीदी में जिले ने 20 पायदान की लगाई छलांग
HomeअंबिकापुरAmbikapur News: गोबर खरीदी में जिले ने 20 पायदान की लगाई छलांग

Ambikapur News: गोबर खरीदी में जिले ने 20 पायदान की लगाई छलांग

Ambikapur: छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय की महत्वाकांक्षी योजना के संबंध में नव प्रकाशित कलेक्टर विजय दयाराम के. मेहनत रंग ला रही है. कार्यभार ग्रहण करने के बाद गोधन न्याय योजना की दैनिक समीक्षा का परिणाम यह रहा कि 20 दिन के भीतर 275 गोठानों से गोबर खरीदा गया। पहले 276 गोठानों में सिर्फ 197 गोथन ही गोबर खरीदते थे।

छत्तीसगढ़ सरकार की गोधन न्याय की महत्वाकांक्षी योजना के संबंध में नव प्रकाशित कलेक्टर विजय दयाराम के. मेहनत रंग ला रही है. कार्यभार ग्रहण करने के बाद गोधन न्याय योजना की दैनिक समीक्षा का परिणाम यह रहा कि 20 दिन के भीतर 275 गोठानों से गोबर खरीदा गया। इससे पहले 276 गोठानों में से केवल 197 गोठानों में ही गोबर खरीदा जाता था। अब एक भी गोठान में गाय के गोबर की खरीद शुरू नहीं हुई है। कृषि विभाग के अधिकारी के अनुसार जहां तकनीकी खराबी के कारण ऑनलाइन प्रवेश नहीं हो पाता है, वहीं ऑफलाइन भर्ती भी शुरू कर दी गई है। कलेक्टर के प्रयास से जिला बलरामपुर रामानुजगंज 20 दिन में गोबर क्रय करने में 26वें से छठे स्थान पर आ गया है.

राज्य में गोधन न्याय योजना में बलरामपुर रामानुजगंज जिला काफी पीछे था। कलेक्टर विजय दयाराम द्वारा गाय के गोबर की खरीद को प्रोत्साहित करने के प्रयास किये गये। मात्र 20 दिनों में गोबर की प्राप्ति को प्रोत्साहित कर गोटन को बढ़ावा दिया। आज स्थिति यह है कि जिले के 276 गोठानों में से 275 सामान्य खाद खरीद रहे हैं। कलेक्टर ने बताया कि गो खाद क्रय का कार्य पूरे प्रदेश के प्रथम तीन जिलों में किया जाना चाहिए.

Multi Activity से जोड़ा जा रहा है गोठानों को

जिला गोटानों को बहु-गतिविधि से जोड़ा जा रहा है, स्वयं सहायता समूहों से आय बढ़ाई जा रही है। गोठानों में गाय की खाद की खरीद के साथ-साथ अन्य प्रकार के रोजगारोन्मुखी रोजगारों को बढ़ावा दिया जा रहा है, जैसे वर्मी कम्पोस्ट खाद, सब्जी उत्पादन, मधुमक्खी पालन, बटेर पालन, मुर्गी पालन, कड़कनाथ मुर्गी पालन, चक्की मिल, सब्जी मिल, सत्तू मिल।

 

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular