Monday, May 20, 2024
Homeबिलासपुरबूस्टर डोज़ मुफ्त में लगवाने का आज अंतिम दिन, कल से देने...
Homeबिलासपुरबूस्टर डोज़ मुफ्त में लगवाने का आज अंतिम दिन, कल से देने...

बूस्टर डोज़ मुफ्त में लगवाने का आज अंतिम दिन, कल से देने होंगे 390 रुपये

इंडिया न्यूज़, Bilaspur News (Today is the last day to get booster dose for free): प्रदेश में कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए लगातार वैक्सीन लगाने के लिए अभियान चलाए जा रहे थे। नागरिक अस्पताल में फ्री में कोरोना की बूस्टर डोज़ लगाई जा रही थी। लेकिन अब अगर आज के बाद कोई भी व्यक्ति बूस्टर डोज़ लगवाना चाहता है, (from tomorrow you will have to pay Rs 390)  तो वह प्राइवेट हस्पताल में करीब 390 रुपये देकर यह डोज़ लगवा सकता है।

बिलासपुर जिले की बात करें तो यहां अभी तक करीब 14 लाख लोगों में से केवल 3.8 लाख लोगों ने ही बूस्टर डोज़ लगवाई है। बता दें कि मुफ्त में वैक्सीन की डोज़ लगाने के लिए करीब 74 दिनों का समय रखा गया था जिसके चलते आज इसका अंतिम दिन है। लेकिन करीब 3 माह बाद भी जिला बूस्टर डोज़ लाने में पिछड़ा हुआ है।

15 जुलाई से हुई योजना की शुरुआत

केंद्र सरकार ने कोरोना की बूस्टर डोज़ लगवाने की योजना 15 जुलाई से शुरू की थी, जिसके चलते 15 अगस्त को आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर 30 सितंबर तक यह डोज़ फ्री में लगवाने की बात कही गई। हालांकि इतना समय मिलने के उपरांत भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा वैक्सीन लगाने के लक्ष्य को पूरा करना मुश्किल लग रहा है।

जिले में कितने लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन जानें (Rs 390 will have to be given)

बता दें कि स्वास्थय विभाग के अपार प्रयासों के बावजूद भी जिले में बहुत कम लोगों को वैक्सीन की डोज़ लग पाई है। वैक्सीन अभियान का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया। बता दें कि वैक्सीन अभियान के लक्ष्य को पूरा करने के लिए नगर निगम और पंचायत को भी कार्य दिया गया। हर घर जाकर सर्वे करने की मुहीम भी चलाई गई। लेकिन फिर भी पूर्ण रूप से सफलता नहीं मिल पाई है। अब तक जिले में करीब 14,2000 लोगों को ही वैक्सीन की प्रथम डोज़ लग पाई है जबकि करीब 13,98000 लोगों को ही दूसरी डोज़ लगी है। बूस्टर डोज़ की बात करें तो यह केवल 3,87000 लोगों को ही लगी है।

लक्ष्य पूरा करने के लिए चलाया महाअभियान (Only 3.87 lakhs have got the vaccine in 14 lakhs)

बता दें कि वैक्सीन का 100 फीसदी बूस्टर डोज़ लगाने का लक्ष्य पूरा करने के लिए जिले में वैक्सीन लगाने का महाअभियान भी चलाया गया। इसके अलावा लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कलेक्टर सौरभ कुमार ने स्वास्थय विभाग के अफसरों की बैठक भी ली, लेकिन फिर भी वैक्सीन लगाने के लक्ष्य को पूरा नहीं किया जा सका। जिसके चलते करीब 3 माह तक फ्री में बूस्टर डोज़ लगने के बाद भी सिर्फ 34 प्रतिशत लोगों को ही बूस्टर डोज़ लग पाई।

यह भी पढ़ें : भारत में घटे कोरोना मामले, सक्रिय केस 39,583

यह भी पढ़ें : रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हराकर फ़ाइनल में पंहुचा इंडिया, नमन ने बनाए 90 रन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular