Monday, May 20, 2024
Homeबिलासपुरबिलासपुर में कालिंदी इस्पात फैक्ट्री को जड़ा ताला
Homeबिलासपुरबिलासपुर में कालिंदी इस्पात फैक्ट्री को जड़ा ताला

बिलासपुर में कालिंदी इस्पात फैक्ट्री को जड़ा ताला

इंडिया न्यूज़,Bilaspur : Kalindi Steel Factory in Bilaspur Locked : बिलासपुर के ग्रामीणों का कालिंदी इस्पात को बंद करने का मामला सामने आया है। ग्रामीणों ने देर रात तक इस फैक्टरी के सामने बैठ कर विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि इस फैक्टरी के कारण 15 गांवों में प्रदूषण फैला हुआ है। वहीं ग्रामीणों को रोजगार भी मुहैया नहीं कराया जा रहा। देर रात तक चला ये प्रदर्शन फैक्टरी को ताला लगाने के बाद शांत हुआ।

जानकरी के अनुसार बिलासपुर के बेलपान-मानिकचौरी में पिछले 15 साल से कालिंदी स्पंज आयरन फैक्ट्री लग रही है। ये फैक्टरी इस  इलाके के 15 से 20 गांव के लोग प्रभावित करती हैं। रोजगार को लेकर पीड़ित ग्रामीणों पिछले 17 दिनों से अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। परन्तु अभी तक किसी भी प्रकार की कोई सुनवाई नहीं हुई। उन्होंने कहा कि प्रशासन भी फैक्ट्री की खामियों को लगातार  नजरअंदाज किया जा रहा है।  जिसके कारण इस प्रदर्शन को किया जा रहा है।

विभिन्न मांगो को लेकर किया प्रदर्शन

ग्रामीणों ने बताया कि इस विरोध प्रदर्शन में 12 पंचायत के सरपंच सहित गांव के लोग लगातार 17 दिनों से इस आंदोलन से जुड़े हुए है।  गावो के लोगो ने बताया कि फैक्ट्री के कारण  किसानो कि फसलों को नुकसान हो रहा जिससे ज़मीन बंजर होने लगी है। कई सालो से फसल भी अच्छी नहीं हो पा रही  है, उनकी मांग है कि प्रबंधन को चाहिए कि क्षेत्र का विकास कराए और आसपास के ग्रामीणों को रोजगार मुहैया कराया जाए।

सड़कें हो गई है खराब

ग्रामीणों ने बताया कि फैक्ट्री जाने के लिए तीन माह पहले एक सड़क का निर्माण करवाया गया था। जिसमे सड़क बने वाले और उसे जुड़े अधिकारियो ने जमकर भ्रष्टाचार किया है, जिसकी वजह से सही से काम नहीं हुआ और सड़क टूटना शुरू हो गई। अधिकारियो ने सड़क निर्माण के दौरान घटिया मटेरियल का उपयोग किया। जिसके कारण सड़क कुछ दिनों में ही टूटना शुरू हो गई।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular