Monday, May 20, 2024
Homeबिलासपुरपहले दिन बिलासपुर में लैंड नहीं हुई इंदौर फ्लाइट, खराब मौसम बना...
Homeबिलासपुरपहले दिन बिलासपुर में लैंड नहीं हुई इंदौर फ्लाइट, खराब मौसम बना...

पहले दिन बिलासपुर में लैंड नहीं हुई इंदौर फ्लाइट, खराब मौसम बना रूकावट

इंडिया न्यूज़, Bilaspur News: आज बिलासपुर एयरपोर्ट से इंदौर के लिए हवाई सुविधा शुरू हुई है। जिसके चलते (CM Bhupesh Baghel) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय उड्‌डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ इस उड़न को हरी झंडी देकर रवाना किया था। जिसके चलते वापसी में यह उड़न बिलासपुर में लैंड होनी थी। (Indore flight did not land in Bilaspur on the first day)

जो खराब मौसम के कारण नहीं हो पाई। जिसके चलते फ्लाइट ऊपर से ही चाकर लगाकर रायपुर की और रवाना हो गई। इस दौरान फ्लाइट को रायपुर में ही उतारा गया। इससे यात्रियों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। जबलपुर से दिल्ली की फ्लाइट को भी रद्द कर दिया गया है। हालांकि ऐसी मुश्किलें आती रहती है, क्योंकि यहां नाईट लेडिंग सिस्टम के अलावा वेदर इंफॉर्मेशन सिस्टम भी नहीं है।

पायलट ने 2  बार फ्लाइट को उतरने का किया प्रयास (due to bad weather) 

नागरिक उड़न मंत्रालय ने 3 अक्टूबर को हवाई सेवा को इंदौर के लिए शुरू किया गया। बता दें कि पहले 5 जून को शुरू होने वाली हवाई सेवा को अब बंद कर दिया गया था। जिसके चलते इंदौर हवाई सेवा हफ्ते में 4 दिन के लिए शुरू की गई, लेकिन पहले ही दिन यह फ्लाइट बिलासपुर नहीं उतर पाई हालांकि पायलेट ने एयरपोर्ट के ऊपर ही फ्लाइट को उड़ाते हुए 2 बार नीचे उतरने की कोशिश की लेकिन खराब मौसम के कारण फ्लाइट नीचे नहीं उतर पाई। जिसके बाद फ्लाइट को रायपुर उतारा गया।

अब तक नहीं लगी वेदर सिस्टम मशीन

जानकारी के मुताबिक वेदर सिस्टम की मशीन एयरपोर्ट पर करीब 8 महीने से रखी हुई है ,जो उस समय के मौसम के बारे में सही जानकारी देती है, इसमें के सेंसर एवं करीब 10 फिट ऊंचा टॉवर है। लेकिन अनुमति न मिलने या आदेश जारी न होने के कारण अभी तक मौसम विभाग द्वारा यह मशीन नहीं लगाई गई।

बता दें कि इस मशीन को लगाने के लिए राज्य सरकार एवं DGCA की आवश्यकता होती है। इस मशीन को लगाने के लिए राज्य सरकार ने तो अनुमति दें दी थी लेकिन DGCA से अनुमति नहीं मिली है। इस मशीन की सहायता से मौसम के बारे में जानकारी ऑटोमेटिक अपडेट हो जाती है।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ के पूर्व CM रमन सिंह अस्पताल में भर्ती, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने फोन पर बात कर पूछा तबियत का हाल

यह भी पढ़ें : हसदेव जंगलों की कटाई पर AAP नेता सक्रिय: बोले 5 दिन का समय नहीं तो आमरण अनशन

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular