होम / PM Modi: जिस फ़ाउंटेन में PM मोदी ने उछाला था सिक्का उसमें से निकले 12 करोड़ से अधिक रुपये, जानें पूरा मामला

PM Modi: जिस फ़ाउंटेन में PM मोदी ने उछाला था सिक्का उसमें से निकले 12 करोड़ से अधिक रुपये, जानें पूरा मामला

• LAST UPDATED : March 17, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज़), PM Modi: जी-20 देशों का शिखर सम्मेलन 2021 में इटली की राजधानी रोम में आयोजित हुआ। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हिस्सा लिया। उस वक्त का एक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया था जिसमें जी-20 देशों के नेता एक फव्वारे में सिक्के फेंकते नजर आ रहे थे। यह रोम का प्रसिद्ध ट्रेवी फाउंटेन है। यहां सिक्के फेंकने की सदियों पुरानी मान्यता है। ऐसा माना जाता है कि जिसका सिक्का सही जगह पर गिरता है उसे दोबारा रोम आने का मौका मिलता है। हर साल लाखों पर्यटक रोम आते हैं और इस फव्वारे में सिक्के फेंकते हैं। इन सिक्कों को बाद में एकत्रित कर लिया जाता है। इस पैसे से फूड बैंक, सूप किचन और कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती हैं। 2022 में इस फव्वारे से 15.2 लाख डॉलर यानी 12,59,91,508 रुपये निकले।

ऐसा माना जाता है कि ट्रेवी फाउंटेन में सिक्का उछालने वालों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं। इस फव्वारे में फेंके गए सिक्के कैथोलिक धर्मार्थ संगठन कैरिटास के रोम डिवीजन को दिए जाते हैं। 2022 में इस फव्वारे से 1.52 मिलियन डॉलर के सिक्के निकले। माना जा रहा है कि 2023 में यह रकम और भी ज्यादा थी। ईसाइयों के सबसे बड़े धार्मिक नेता पोप रोम में बैठते हैं और हर साल करीब 2.1 करोड़ पर्यटक इस शहर में आते हैं। ट्रेवी फाउंटेन के चारों ओर लगे साइनबोर्ड बताते हैं कि फाउंटेन में फेंके गए सिक्कों का उपयोग धर्मार्थ उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इस फव्वारे के आसपास दिन-रात पर्यटकों की भारी भीड़ लगी रहती है। ऐसा माना जाता है कि यदि आप अपने दाहिने हाथ को अपने बाएं कंधे पर रखकर फव्वारे में एक सिक्का उछालते हैं, तो आप रोम लौट आएंगे। साथ ही सिक्का उछालते समय लोग अपनी मनोकामना भी मांगते हैं।

ये फव्वारा 1762 में बनकर तैयार हुआ था

ट्रेवी फाउंटेन 1762 में बनकर तैयार हुआ था। यह मध्य रोम में पलाज्जो पोली के एक तरफ को कवर करता है। इसमें भगवान ओशनस के रथ का मार्गदर्शन करने वाले ट्राइटन की मूर्तियाँ हैं। यह पानी के तेज बहाव को रोकने का प्रतीक है। इसी स्थान पर प्रसिद्ध इतालवी फिल्म निर्माता फेडेरिको फेलिनी ने ला डोल्से वीटा का एक दृश्य फिल्माया था। इस सीन में हीरो और हीरोइन फव्वारे में घुसे थे। लेकिन आज इस फव्वारे में प्रवेश करना वर्जित है और ऐसा करने वालों से जुर्माना वसूला जाता है।

फव्वारे से होती है चोरी

अधिकारियों का कहना है कि इस फव्वारे से सप्ताह में 2 बार सिक्के निकाले जाते हैं। इस फव्वारे की महीने में 2 बार सफाई की जाती है। यदि कोई सिक्का फव्वारे में बहुत गहराई तक चला जाता है, तो उसे नली के माध्यम से बाहर निकाल लिया जाता है। इन सिक्कों को स्थानीय कैरिटास कार्यालय में ले जाया जाता है जहां उन्हें सूखने के लिए एक बड़ी मेज पर रखा जाता है। फव्वारे से न केवल सिक्के बल्कि आभूषण, दांत, धार्मिक पदक और अन्य चीजें भी निकलती हैं। फव्वारे के चारों ओर साइनबोर्ड लगाए गए हैं कि फव्वारे से सिक्के चुराना अपराध है। ये सिक्के भी कई दशकों से चोरी होते आ रहे हैं। कभी-कभी इसके लिए चुम्बकों का भी प्रयोग किया जाता है।

ये भी पढ़े: Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ में कब-कब होगा चुनाव, जानिए महत्वपूर्ण तारीखें

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox