होम / Udanti Sitanadi Tiger Reserve: उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व में पेड़ रोपने की मुहिम शुरू, ग्रामीणों ने अतिक्रमित भूमि को कराया मुक्त

Udanti Sitanadi Tiger Reserve: उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व में पेड़ रोपने की मुहिम शुरू, ग्रामीणों ने अतिक्रमित भूमि को कराया मुक्त

• LAST UPDATED : July 5, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज़), Udanti Sitanadi Tiger Reserve: नागेश और कालराझार के ग्रामीणों ने पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वेच्छा से गरियाबंद जिले के उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व (USTR) के भीतर 10 हेक्टेयर अतिक्रमित भूमि को मुक्त कर दिया है। इस भूमि का उपयोग मानव-वन्यजीव संघर्ष को कम करने में मदद करने के लिए फलदार पेड़ और यूकेलिप्टस लगाने के लिए किया जाएगा।

क्या है पूरा मामला?

उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व को अवैध अतिक्रमण से मुक्त कराने पर चर्चा के लिए 2 जुलाई को करवाझार में एक ग्राम सभा आयोजित की गई थी। बैठक में उत्तरी और दक्षिणी उदंती वन रेंज के वन अधिकारियों सहित करवाझार और नागेश के ग्रामीणों ने भाग लिया। उन्होंने सर्वसम्मति से लगभग 10 हेक्टेयर वन भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराने का निर्णय लिया। वन विभाग, ग्रामीणों के सहयोग से, इस क्षेत्र में फलदार पेड़ लगाने की योजना बना रहा है ताकि जंगल के भीतर वन्यजीवों को भोजन उपलब्ध कराया जा सके और उन्हें मानव बस्तियों की ओर जाने से रोका जा सके।

यूएसटीआर के उप निदेशक वरुण जैन ने कहा, ”ग्रामीणों ने तीन दिन पहले जमीन मुक्त कर ली है। उन्होंने जानबूझकर अतिक्रमित जंगल को सरेंडर कर दिया। अब हम 11 जुलाई को उक्त क्षेत्र में फलदार वृक्षारोपण करेंगे”

दक्षिणी उदंती के वन परिक्षेत्र अधिकारी डी.एन.सोनी और किसान मजदूर संघर्ष समिति के अध्यक्ष अर्जुन सिंह नायक ने वनों और वन्यजीवों के बीच संरक्षण और समन्वय के महत्व पर चर्चा की। उन्होंने बरसात के मौसम में हरियाली बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाने पर जोर दिया। इससे पहले, उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने पर्यावरण जागरूकता बढ़ाने और खेल के माध्यम से वनों और वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए वन विभाग और ग्रामीणों के बीच आपसी समझ को बढ़ावा देने के लिए दो दिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया था।

Also Read- ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को कितनी सैलरी मिलती है? जानकर रह जाएंगे दंग

टाइगर रिजर्व के सहायक निदेशक ने क्या बताया?

टाइगर रिजर्व के सहायक निदेशक गोविंद केसाई ने कहा कि अतिक्रमण मुक्त क्षेत्र में फलदार पेड़ लगाने का ग्रामीणों का निर्णय पर्यावरण संरक्षण में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। बैठक में डिप्टी रेंजर धर्मेंद्र सिंह सोनवानी, डिप्टी रेंजर मनोज ध्रुव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने ग्रामीण अर्जुन नायक, रूपसिंह मरकाम, धन सिंह नागेश, पुनित नागेश, बेनू फकीरा, राजकचन नागेश, शैलू राम, धनीराम, सुनू नायक, खोली बजारा, रति राम, बिट्टू राम, लकु, डाकू, गणेश सहित अन्य लोगों के साथ मिलकर काम किया। वन भूमि को पुनः स्थापित करना।

Also Read- Chhattisgarh: CM साय का मजदूरों के मेधावी बच्चों को बड़ा तोहफा, 2-2 लाख रुपए की दी प्रोत्साहन राशि

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox