Monday, May 27, 2024
HomeUncategorizedNew Year In Different Countries: नए साल पर हर देश का अलग...
HomeUncategorizedNew Year In Different Countries: नए साल पर हर देश का अलग...

New Year In Different Countries: नए साल पर हर देश का अलग अंदाज, जानिए दुनियाभर में कैसे मनाया जाता है नया साल

India News(इंडिया न्यूज़), New Year In Different Countries: बस कुछ ही पहर में नया साल शुरु होने जा रहा है। इसको सेलिब्रेट करने का तरीका हर किसी का अलग होता है। सभी बेसब्री से नए साल का इंतजार कर रहें है। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि कैसे दुनियां भर की अलग-अलग जगाहों पर न्यू ईयर सेलिब्रेट की जाती है।

डेनमार्क में तोड़ी जाती हैं प्लेटें

डेनमार्क में नए साल के मौके पर प्लेटें तोड़ी जाती हैं। यहां माना जाता है कि आने वाला नया साल खुशियां लेकर आएगा। इसीलिए डेनमार्क में लोग अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के घर जाते हैं और प्लेटें तोड़कर उनके दरवाजे पर फेंक देते हैं। यह एक शुभकामना संदेश की तरह है।

ब्राजील में है दाल खाने का रिवाज

ब्राजील में नए साल का स्वागत करने की अनोखी परंपरा है। नए साल के मौके पर यहां के लोग खासतौर पर दालें पकाते और खाते हैं। दालों को धन का प्रतीक माना जाता है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि नए साल में दालें खाने से समृद्धि आती है।

स्पेन में खाते हैं अंगूर

स्पेन में नए साल के जश्न पर लोग 12 बजे ही अंगूर खाना शुरू कर देते हैं। ऐसा माना जाता है कि आधी रात को अंगूर खाने से आने वाले 12 महीने तक खुशियां बनी रहती हैं।

एशियाई देशों का अलग अंदाज

एशियाई देशों (जापान और दक्षिण कोरिया) में नए साल के स्वागत के लिए घंटियाँ बजाई जाती हैं। पूर्व संध्या पर जगह-जगह लोग घंटियां बजाते नजर आ रहे हैं। जापान में मान्यता के अनुसार 108 बार घंटी बजाना शुभ माना जाता है। इसलिए वहां बहुत शोर है।

रोमानियां की विचित्र परंपरा

रोमानिया में लोग नए साल का स्वागत करने के लिए भालू की पोशाक पहनकर नाचते हैं। इसके पीछे मान्यता यह है कि नए साल में बुरी आत्माओं से छुटकारा मिल जाए। दरअसल, पुरानी रोमानियाई कहानियों में भालू बहुत खास रहे हैं और लोगों की रक्षा करने और यहां तक कि उनका इलाज करने में भी मददगार माने जाते हैं।

अमेरिकी में ऊचाई से फेंकते हैं चीजें

अमेरिका के कई शहरों में नए साल की पूर्व संध्या पर कुछ चीजें ऊंचाई से फेंकी जाती हैं। उदाहरण के लिए, इंडियाना में लोग तरबूज़ों को ऊंचाई से फेंकते हैं। दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ऐसी मान्यता है कि नए साल का स्वागत करने के लिए अनावश्यक वस्तुओं को घर से बाहर फेंक दिया जाता है। लेकिन इसे कबाड़ में बेचने या दोबारा बेचने जैसी कोई व्यवस्था नहीं है, बल्कि लोग खासतौर पर पुराने फर्नीचर को अपनी खिड़कियों से बाहर फेंक देते हैं। इसके पीछे मान्यता यह है कि नए साल में उन्हें नया सौभाग्य मिले।

साउथ अमेरिका में खाली सूटकेस ले निकलते हैं घूमने 

दक्षिण अमेरिका के कुछ देशों में लोग नए साल की पूर्व संध्या पर सूटकेस के साथ यात्रा करते हैं। यहां माना जाता है कि अगर आप खाली सूटकेस लेकर घूमेंगे तो पूरा साल रोमांस से भरा रहेगा।

मेक्सिको में अंडरवियर का रिवाज

मेक्सिको जैसे कुछ लैटिन अमेरिकी देशों में, पुरुष नए साल की पूर्व संध्या पर रंगीन अंडरवियर पहनते हैं। ऐसा माना जाता है कि पीला अंडरवियर सफलता लाएगा, लाल प्यार लाएगा, सफेद शांति लाएगा, जबकि हरा स्वास्थ्य लाएगा।

चिली में कब्रिस्तानों में सोते हैं

चिली में नए साल का जश्न कब्रिस्तानों में सोकर मनाया जाता है। जहां उनके मृत रिश्तेदारों को उनकी मृत्यु के बाद दफनाया जाता है।

ये भी पढ़ें-2024 Calendar: जारी हुआ 2024 का कैलेंडर, जानें सभी त्योहारों की तारीख

Back Pain: हल्के में ना लें कमर दर्द..हो सकती है गंभीर परेशानी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular