होम / International Sushi Day 2024: रेस्तरां में कॉन्फिडेंस के साथ सुशी ऑर्डर करने के 7 टिप्स

International Sushi Day 2024: रेस्तरां में कॉन्फिडेंस के साथ सुशी ऑर्डर करने के 7 टिप्स

• LAST UPDATED : June 18, 2024

India News CG ( इंडिया न्यूज ), International Sushi Day 2024: जब आपके दोस्त और परिवार वाले सुशी खाने का सुझाव देते हैं तो क्या आप निराश महसूस करते हैं? आप अकेले नहीं हैं! हालाँकि सुशी एक वैश्विक घटना है, लेकिन मेनू को नेविगेट करना और शिष्टाचार में महारत हासिल करना कठिन हो सकता है। निगिरी या माकी? सब्जी के विकल्प?

सुशी ऑर्डर करने की मूल बातें समझने से आपका डाइनिंग अनुभव “अनिश्चित” से “इक्की” (जापानी में बहुत बढ़िया) में बदल जाएगा। तो, चाहे आप अंतर्राष्ट्रीय सुशी दिवस (18 जून, 2024!) मना रहे हों या बस कुछ ताज़ा समुद्री भोजन खाने की इच्छा रखते हों, यह एक पेशेवर की तरह सुशी ऑर्डर करने के लिए आपकी सही मार्गदर्शिका है। मेनू की भाषा में महारत हासिल करने से लेकर सुशी शिष्टाचार का सम्मान करने तक, हमने आपकी मदद की है। अपने दोस्तों को प्रभावित करने और अपने सुशी अनुभव को अपने नाम करने के लिए तैयार हो जाइए!

सुशी ऑर्डर करने के लिए यहाँ 7 सुझाव

1. मूल बातें समझें

मेनू को स्क्रॉल करने से पहले, सुशी के मूल प्रकारों को जानना मददगार होता है। निगिरी मछली या समुद्री भोजन का एक टुकड़ा है जिसे सिरके वाले चावल की एक छोटी गेंद के ऊपर रखा जाता है। साशिमी में पतली कटी हुई कच्ची मछली या समुद्री भोजन होता है जिसे चावल के बिना परोसा जाता है। माकी रोल को चावल और विभिन्न भरावन के साथ समुद्री शैवाल में लपेटा जाता है। टेमाकी एक शंकु के आकार का हाथ से बना रोल है जिसमें चावल, समुद्री भोजन और सब्जियाँ भरी होती हैं। इन बुनियादी बातों को जानने से आपको चुनाव करने में मदद मिलेगी।

Also Read- Chhattisgarh में 29 नक्सलियों के मारे जाने के बाद अमित शाह का आया बयान, कहा- ‘भारत पूरी तरह से होगा नक्सल मुक्त ’

2. ताज़ी सुशी चुनें

सुशी ऑर्डर करते समय, ऐसी सुशी ऑर्डर करने का प्रयास करें जो ताज़ी और पौष्टिक हो। ताज़ी मछली में साफ समुद्री गंध और ठोस बनावट होनी चाहिए। मछली या अमोनिया जैसी गंध से बचें। सुशी के लिए जाने जाने वाले रेस्तराँ अक्सर रोज़ाना ताज़ा समुद्री भोजन की डिलीवरी प्राप्त करते हैं, इसलिए उनकी सामग्री की ताज़गी के बारे में पूछने में संकोच न करें।

3. रेस्तराँ की प्रतिष्ठा की जाँच करें

सभी सुशी रेस्तराँ एक जैसे नहीं होते। आरक्षण करने से पहले रेस्तराँ की प्रतिष्ठा के बारे में शोध करें। ऑनलाइन समीक्षाएँ और दोस्तों की सिफ़ारिशें आपको उन प्रतिष्ठानों के बारे में बता सकती हैं जो अपनी गुणवत्ता और प्रामाणिकता के लिए जाने जाते हैं। एक प्रतिष्ठित सुशी रेस्तराँ ताज़गी, कुशल तैयारी और स्वागत करने वाले भोजन के माहौल को प्राथमिकता देगा।

4. शेफ़ को देखें

सुशी बार में बैठकर आप शेफ़ की तकनीक और उनके काम के प्रति समर्पण को देख सकते हैं। एक कुशल सुशी शेफ़ मछली को काटने, चावल को ढालने और रोल को जोड़ने में सटीकता दिखाता है। अगर संभव हो तो शेफ़ से बात करें; वे दिन की सबसे ताज़ी पकड़ी गई मछलियों और उनकी विशेषताओं के आधार पर सुझाव दे सकते हैं।

5. मौसमी विशेषताएँ

सुशी ऑर्डर करते समय मौसमी पेशकश चुनें। मौसमी मछलियाँ अक्सर स्वाद और गुणवत्ता में अपने चरम पर होती हैं, जो उन्हें सुशी के शौकीनों के लिए एक शानदार विकल्प बनाती हैं। विशेष मेनू या शेफ़ की सिफारिशों में अद्वितीय सामग्री या तैयारियाँ शामिल हो सकती हैं जो मौसम की सबसे अच्छी चीज़ों को प्रदर्शित करती हैं।

6. परंपरा का सम्मान करें

सुशी परंपरा और शिष्टाचार में डूबी हुई है। निगिरी या साशिमी खाते समय, मछली के हिस्से को – चावल को नहीं – सोया सॉस में कम मात्रा में डुबोएँ। बहुत ज़्यादा सोया सॉस नाज़ुक स्वाद को दबा सकता है। माकी रोल और टेमाकी के लिए चॉपस्टिक का इस्तेमाल करें या चाहें तो उन्हें अपने हाथों से खाएं। अदरक के स्लाइस अलग-अलग तरह की सुशी के बीच तालू को साफ करने का काम करते हैं।

7. रोल के साथ रोमांचकारी बनें

रेस्तरां के खास रोल या शेफ़ की कृतियों को देखें। इन रोल में अक्सर पारंपरिक सामग्री को नए-नए ट्विस्ट के साथ मिलाया जाता है, जिससे हर बाइट में एक नया अनुभव मिलता है। अगर आपको यकीन न हो तो सर्वर या शेफ़ से सामग्री और स्वाद के बारे में पूछने में संकोच न करें। रोमांचकारी खाने से नए पसंदीदा व्यंजन खोजे जा सकते हैं और आपके सुशी स्वाद का विस्तार हो सकता है।

इन सात युक्तियों से लैस होने पर रेस्तराँ में सुशी ऑर्डर करना एक आनंददायक पाक यात्रा हो सकती है। अंतर्राष्ट्रीय सुशी दिवस 2024 का आनंद उस आत्मविश्वास के साथ लें जिसकी आपको इसे ऑर्डर करने की ज़रूरत है।

Also Read- Chhattisgarh में 29 नक्सलियों के मारे जाने के बाद अमित शाह का आया बयान, कहा- ‘भारत पूरी तरह से होगा नक्सल मुक्त ’

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox