होम / Chaiturgarh Fort: चैतुरगढ़ के किले में महिषासुर मर्दिनी का मंदिर आखिर क्यों है प्रसिद्ध 

Chaiturgarh Fort: चैतुरगढ़ के किले में महिषासुर मर्दिनी का मंदिर आखिर क्यों है प्रसिद्ध 

• LAST UPDATED : October 2, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Chaiturgarh Fort: चैतुरगढ़ का किला जिसे चैतुरगढ़ फ़ोर्ट भी कहा जाता है, यह किला छत्तीसगढ़ के 36 किलों में से एक है। चैतुरगढ़ का फ़ोर्ट छत्तीसगढ़ में स्थित है। यह किला भारतीय इतिहास और सांस्कृतिक धरोहर का महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसका नाम चौरासी फ़ोर्ट के तौर पर भी जाना जाता है। ये किला छत्तीसगढ़ के 36 किलों में से एक है।

बता दें कि चैतुरगढ़ किले का निर्माण राजा महाराजा गुज़राट सिंह द्वारा 16वीं सदी में किया गया था। यह किला अरावली पर्वत श्रृंग पर स्थित है और एक गुफा के अंदर बना है, जिसमें एक बड़ा मंदिर है, जो राजा के बहुत ही विशाल बगीचे के साथ है। यह किला भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित है।

बता दें कि किले मे पहाड़ी के शीर्ष पर 5 वर्ग मीटर का एक समतल क्षेत्र है, जहां पांच तालाब हैं इनमें से तीन तालाब में पानी भरा रहता है। यहां प्रसिद्ध महिषासुर मर्दिनी मंदि स्थित है। महिषासुर मर्दिनी की मूर्ति, 12 हाथों की मूर्ति, गर्भगृह में स्थापित होती है। मंदिर से 3 किमी दूर शंकर जी की गुफा है।

चैतुरगढ़ किला भारतीय इतिहास और संस्कृति कि महत्वपूर्ण धरोहर है 

राजपूत संस्कृति का प्रतीक: चैतुरगढ़ किला एक प्रमुख उदाहरण है जो भारतीय राजपूत संस्कृति के महत्वपूर्ण प्रतीकों में से एक है। इसकी विशेषता विस्तारपूर्ण मंदिरों और आलिशान किले की अद्वितीय संरचना में है, जो राजपूत शैली को प्रमोट करती है।

प्राकृतिक सौंदर्य: किले का स्थान अरावली पर्वतों के बीच होने के कारण, यहां से आपको आसपास की प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने का मौका मिलता है।

कला और शिल्पकला: चैतुरगढ़ किले में शुरु से ही कला और शिल्पकला के उदाहरण हैं, जिनमें अद्वितीय मूर्तिकला, स्थापत्यकला और बदलती हुई रूपरेखा शामिल है।

पर्यटन: चैतुरगढ़ किला प्राचीन और विशाल पर्यटन स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। यहां पर्यटक भारतीय इतिहास और संस्कृति के प्रति अपनी रुचि को प्रोत्साहित करते हैं और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते हैं।

महोत्सव और उत्सव: चैतुरगढ़ के किले में विशेष महोत्सव और उत्सव आयोजित किए जाते हैं, जिनमें स्थानीय शिल्पकला, संगीत, और कला का प्रदर्शन किया जाता है, जिससे संस्कृतिक धरोहर को प्रमोट किया जाता है।

मंदिर: चैतुरगढ़ किला में बने हुए मंदिर मुख्य आकर्षण में से एक है। मंदिर के विशाल विग्रह और दर्शनीय मूर्तियां हैं।

चैतुरगढ़ किला भारतीय इतिहास और सांस्कृतिक धरोहर के रूप में महत्वपूर्ण है और पर्यटकों के लिए एक आकर्षण है जो प्राकृतिक सौंदर्य के साथ-साथ ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर को भी दर्शाता है।

Also Read: CM Bhupesh Baghel: शास्त्री जी जैसे कर्मयोगी सदा लोगों को प्रेरित करते रहेंगे- सीएम…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox