Monday, April 15, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़AN-32 Aircraft: कई साल पहले लापता हुआ वायुसेना का विमान, बंगाल की...
Homeट्रेंडिंग न्यूज़AN-32 Aircraft: कई साल पहले लापता हुआ वायुसेना का विमान, बंगाल की...

AN-32 Aircraft: कई साल पहले लापता हुआ वायुसेना का विमान, बंगाल की खाड़ी में मिला, 29 यात्री थे सवार

India News (इंडिया न्यूज़), AN-32 Aircraft: भारतीय वायुसेना के एएन-32 एयरक्राफ्ट का संभावित मलबा बंगाल की खाड़ में करीब 3.4 किमी की गहराई पर मिला। एयरक्राफ्ट साढ़े 7 साल पहले लापता हुआ था। जिसमें 29 लोग भी सवार थे। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हाल ही में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशन टेक्नोलॉजी के ऑटोनॉमस अंडरवाटर व्हीकल (एयूवी) द्वारा ली गई तस्वीरों से पता चला है कि एएन-32 विमान मलबा चेन्नई के तट से 310 किमी दूर समुद्र में मिला है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा कि उसी क्षेत्र में किसी अन्य विमान के लापता होने का कोई इतिहास नहीं है, इसलिए संभावित दुर्घटना स्थल पर यह खोज इस बात की ओर इशारा करती है कि मलबा संभवतः दुर्घटनाग्रस्त IAF An-32 का है।

पंजीकरण संख्या K-2743 वाला भारतीय वायु सेना का An-32 विमान 22 जुलाई, 2016 को एक मिशन के दौरान बंगाल की खाड़ी के ऊपर लापता हो गया। विमान में 29 कर्मी सवार थे। विमान के लापता होने के बाद बड़े पैमाने पर खोज और बचाव अभियान शुरू किया गया लेकिन किसी भी लापता कर्मी या विमान के मलबे का पता नहीं लगाया जा सका।

कैसे खोजा गया एएन-32 विमान

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत संचालित राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान ने हाल ही में लापता एएन-32 विमान के अंतिम ज्ञात स्थान पर गहरे समुद्र में खोज करने वाले एयूवी को तैनात किया है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, यह खोज मल्टी-बीम सोनार (ध्वनि नेविगेशन और रेंजिंग), सिंथेटिक एपर्चर सोनार और उच्च-रिज़ॉल्यूशन फोटोग्राफी सहित कई पेलोड का उपयोग करके 3,400 मीटर की गहराई पर की गई थी। मंत्रालय ने कहा कि खोजी गई तस्वीरों के विश्लेषण से चेन्नई तट से लगभग 140 समुद्री मील (3.10 किमी) दूर समुद्र तल पर दुर्घटनाग्रस्त विमान का मलबा मौजूद होने का संकेत मिला है।

Read Morte: Air India: वेज खाना किया फ्लाइट में ऑर्डर मिला चिकन, Air India पर भड़की महिला

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular