होम / Chhattisgarh Tourism: छत्तीसगढ़ में घूमने की ये हैं बेस्ट जगहें, यूं ही नहीं कहा जाता मिनी स्विट्जरलैंड

Chhattisgarh Tourism: छत्तीसगढ़ में घूमने की ये हैं बेस्ट जगहें, यूं ही नहीं कहा जाता मिनी स्विट्जरलैंड

• LAST UPDATED : June 2, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज), Chhattisgarh Tourism: पर्यटन और धार्मिक महत्व की दृष्टि से छत्तीसगढ़ देश का एक महत्वपूर्ण राज्य है। यहाँ कई पर्यटन स्थल, प्राचीन मंदिर, प्राकृतिक स्थल और राष्ट्रीय उद्यान हैं। वैसे तो यहाँ आपको कई दर्शनीय स्थल देखने को मिल जाएँगे, लेकिन छत्तीसगढ़ में कुछ ऐसी जगहें भी हैं जिनके बारे में पर्यटकों को बहुत कम जानकारी है। लेकिन इन जगहों पर मनोरंजन और मौज-मस्ती का भरपूर खजाना बिखरा पड़ा है। तो अगर आप भी अकेले या अपने परिवार के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आइए आपको यहाँ की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं जो आपका मन मोह लेंगी।

Also Read- Health Tips: आम पन्ना आपके स्वास्थ्य के लिए क्यों अच्छा है? जानिए 5 अद्भुत…

छत्तीसगढ़ का शिमला

छत्तीसगढ़ का सरगुजा जिला सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। मैनपाट को ‘छत्तीसगढ़ का शिमला’ भी कहा जाता है। यहाँ का मौसम बहुत सुहाना रहता है और यहाँ कई खूबसूरत जगहें हैं, जैसे बौद्ध मंदिर, उल्टा-पानी, टाइगर पॉइंट, जलजली, मेहता पॉइंट, चाय बाग और कई अन्य जगहें।

चित्रकोट जलप्रपात

छत्तीसगढ़ के सबसे मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक यह जलप्रपात जगदलपुर से 50 किलोमीटर दूर स्थित है। इसे भारत का ‘मिनी-नियाग्रा जलप्रपात’ भी कहा जाता है। यह विंध्य पर्वत श्रृंखला से निकलने वाली इंद्रावती नदी से निकलती है और घने जंगलों से होकर गुजरती है।

बारनवापारा वन्यजीव अभ्यारण्य

यह अभ्यारण्य छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से 100 किलोमीटर दूर नवापारा में है, जो जंगलों से घिरा हुआ है। यहाँ आप भारतीय बाइसन, गौर और कई प्रकार के हिरण देख सकते हैं। यहाँ कई हिरण प्रजातियों के साथ-साथ लगभग 150 प्रकार के पक्षी भी देखे जा सकते हैं।

दंतेश्वरी मंदिर

माँ दंतेश्वरी को समर्पित यह मंदिर दंतेवाड़ा जिले के जगदलपुर शहर से 84 किलोमीटर दूर है। इस मंदिर का निर्माण बस्तर के राजाओं ने करवाया था और यह भारत के 52 शक्तिपीठों में से एक है। छत्तीसगढ़ के लोगों के अनुसार यहाँ देवी विराजमान हैं जो यहाँ के लोगों की शांति, शक्ति और स्वास्थ्य का पालन करती हैं।

धमतरी

धमतरी छत्तीसगढ़ का एक महत्वपूर्ण पर्यटन शहर है, जो मंदिरों के लिए भी जाना जाता है। शहर की आबादी लगभग 82,000 है। हर साल हज़ारों पर्यटक यहाँ दर्शन के लिए आते हैं। धमतरी महानदी और उसकी सहायक नदियों पैरी, सेंदूर, सोंदूर, ज़ोन, खारुन और शिवनाथ के तट पर स्थित है।

Also Read- Chhattisgarh News: नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने मोबाइल टावर में लगाई आग

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox