होम / CG Tourism: गर्मियों में घूमने के लिए छत्तीसगढ़ में ये जगह हैं बेस्ट,आएगा फुल मजा

CG Tourism: गर्मियों में घूमने के लिए छत्तीसगढ़ में ये जगह हैं बेस्ट,आएगा फुल मजा

• LAST UPDATED : June 10, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज़), CG Tourism: नक्सली हिंसा के कारण अक्सर सुर्खियों में रहने वाला छत्तीसगढ़ प्राकृतिक संसाधनों से बेहद समृद्ध है। प्रकृति ने इस राज्य को अपार सुंदरता से नवाजा है। अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आइए आपको छत्तीसगढ़ के कुछ शानदार पर्यटन स्थलों के बारे में बताते हैं। ये सभी जगहें घने जंगलों से घिरी हुई हैं, जो पूरे साल ठंड का एहसास कराती हैं।

मैनपाट

छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित मैनपाट एक अद्भुत पर्यटन स्थल है जो अपनी मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। हरी-भरी पहाड़ियाँ, घने जंगल, शांत झरने और रोमांटिक सुबह-शाम के साथ यह प्रकृति प्रेमियों और हनीमून मनाने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है। यहाँ के कई झरनों में से टाइगर पॉइंट झरना अपनी भव्यता और शांत वातावरण के लिए खास तौर पर मशहूर है। मैनपाट को अक्सर “मिनी तिब्बत” और “सरगुजा का शिमला” कहा जाता है। यह एक पठार पर स्थित है और जंगलों से घिरा हुआ है। यहाँ अभी भी बहुत कुछ देखने लायक है, जिसमें खूबसूरत पहाड़ी ढलानें, घने जंगल, झरने और अछूती प्राकृतिक सुंदरता शामिल है।

Also Read- ग्रेट खली ने पाकिस्तानी रेसलर को जड़े लात-घूसे, कर रहा था लगातार चैलेंज..

अमृतधारा जलप्रपात

छत्तीसगढ़ राज्य के कोरिया जिले में हसदेव नदी पर स्थित यह अद्भुत जलप्रपात अपनी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। जलप्रपात का पानी बहुत ऊँचाई से गिरता है, जिससे एक सुंदर धुंध भरा वातावरण बनता है। यह जलप्रपात न केवल प्रकृति प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद्र है, बल्कि भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल भी है, जहाँ एक प्राचीन शिव मंदिर भी स्थित है।

भोरमदेव

भोरमदेव मंदिर, या ‘छत्तीसगढ़ का खजुराहो’, नागर शैली में चट्टानों पर उकेरा गया एक प्राचीन हिंदू मंदिर है और भगवान शिव को समर्पित है। छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में स्थित यह मंदिर 7वीं से 11वीं शताब्दी के बीच बना था और यह पर्वत श्रृंखलाओं के बीच खूबसूरती से स्थित है। कहा जाता है कि इन मंदिरों का निर्माण नाग वंश के राजा रामचंद्र ने करवाया था। मंदिर में शिव लिंग पर अद्भुत नक्काशी है और इसकी कलात्मक अपील आगंतुकों को आकर्षित करती है। भोरमदेव मंदिर कोणार्क के सूर्य मंदिर और खजुराहो मंदिर जैसा दिखता है।

तीरथगढ़ जलप्रपात

छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर जिले में स्थित तीरथगढ़ जलप्रपात अपनी मनमोहक सुंदरता और प्राकृतिक भव्यता के लिए जाना जाता है। यह जलप्रपात कांगेर नदी से निकलता है और सात स्तरों से नीचे एक गहरी घाटी में गिरता है। तीरथगढ़ जलप्रपात अपनी तेज़ धाराओं, चट्टानी संरचनाओं और आसपास के हरे-भरे जंगलों के लिए प्रसिद्ध है।

बरनवापारा

बरनवापारा उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है जो शांत वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं। यह घने जंगलों, शांत झीलों और ऊँचे पहाड़ों से घिरा हुआ है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग बनाता है। आप बरनवापारा में विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों को देखने का रोमांच अनुभव कर सकते हैं।

Also Read- ग्रेट खली ने पाकिस्तानी रेसलर को जड़े लात-घूसे, कर रहा था लगातार चैलेंज..

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox