होम / Chhattisgarh में मवेशी ले जा रहे दो लोगों की कथित भीड़ द्वारा हत्या, जांच में देरी को लेकर नागरिक समूह ने किया विरोध प्रदर्शन

Chhattisgarh में मवेशी ले जा रहे दो लोगों की कथित भीड़ द्वारा हत्या, जांच में देरी को लेकर नागरिक समूह ने किया विरोध प्रदर्शन

• LAST UPDATED : June 16, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज़), Chhattisgarh News: रायपुर से 40 किलोमीटर दूर आरंग में 7 जून को हुई कथित मॉब लिंचिंग की घटना सामने आई थी। इस मामले में जांच में “पारदर्शिता की कमी” पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए ‘छत्तीसगढ़ नागरिक समाज’ ने रायपुर कलेक्ट्रेट के पास अंबेडकर चौक पर एक प्रदर्शन किया। यह संस्था छत्तीसगढ़ का प्रमुख नागरिक समाज समूह है।

क्या है पूरा मामला?

सहारनपुर (यूपी) के रहने वाले चांद मियां (24) और गुड्डु खान (35) नामक दो युवकों की तड़के उस वक्त मौत हो गई, जब वे एक ट्रक पर भैंस लेकर छत्तीसगढ़ के महासमुंद से ओडिशा के संबलपुर बाजार जा रहे थे। गंभीर रूप से घायल तीसरे व्यक्ति सद्दाम कुरेशी को रायपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वह अभी भी बयान देने की स्थिति में नहीं है।

सामाजिक कार्यकर्ताओं, विभिन्न समुदायों और वरिष्ठ नागरिकों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक छात्र संगठन, छत्तीसगढ़ नागरिक समाज के सदस्यों ने इस घटना को “चौंकाने वाला” बताते हुए कहा कि घटना में मिले अहम सुराग नौ दिनों के बाद भी 14 सदस्यीय विशेष जांच दल (एसआईटी) किसी को गिरफ्तार करने और उसका पता लगाने में विफल रही है।

Also Read- आदमी को भिखारी बना देगा ये दान, कभी नहीं आएगा हाथ में पैसा

विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने क्या कहा?

छत्तीसगढ़ नागरिक समाज के सह-संयोजक डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा, “दो मुस्लिम युवकों की मारपीट के बाद बेहद संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। कई लोगों का मानना है कि इस क्रूर घटना की एसआईटी जांच पारदर्शी नहीं है। छत्तीसगढ़ में इस तरह की योजनाबद्ध तरीके से दो युवकों की हत्या पहले कभी नहीं हुई।  कुछ बाहरी हस्तक्षेप के कारण प्रशासन में स्पष्ट रूप से इच्छाशक्ति की कमी है। इसलिए, हमने राज्यपाल को एक ज्ञापन सौंपकर एक सक्षम ईमानदार अधिकारी के नेतृत्व में पारदर्शी जांच सुनिश्चित करने के लिए निर्देश जारी करने का अनुरोध किया है।

एसआईटी प्रमुख कीर्तन राठौड़ ने द न्यू इंडियन एक्सप्रेस को बताया, रायपुर पुलिस द्वारा गठित एसआईटी महज औपचारिकता बनकर न रह गई है। अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है। हमें अपनी जांच में अभी तक कुछ ठोस जानकारी नहीं मिल पाई है। कुछ सुराग मिले हैं लेकिन इसे साझा करने से आगे की जांच में बाधा आएगी।”

इस प्रदर्शन में न्याय की मांग को लेकर कुछ मुस्लिम संगठन भी विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। उन्होंने उन संदिग्ध गोरक्षकों को पकड़ा, जिन्होंने मवेशियों की तस्करी के संदेह में वाहन का पीछा किया था और महानदी पुल पर तीनों पर हमला किया था। इससे पहले एक मुस्लिम प्रतिनिधिमंडल ने राज्य के पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा से पुलिस मुख्यालय में मुलाकात कर आरोपियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई और मारे गए लोगों के परिजनों को मुआवजा देने के अलावा भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए प्रभावी उपाय सुनिश्चित करने की अपील की।

छत्तीसगढ़ ऑल इंडिया उलमा मशायक बोर्ड महासचिव  नौमान अकरम ने कहा, “डीजीपी ने आश्वासन दिया है कि वह रायपुर एसएसपी और आईजी से कहेंगे, उन्हें शीघ्र जांच करने और मॉब लिंचिंग की घटना के आरोपियों को गिरफ्तार करने का निर्देश देंगे। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि घटना की जांच के बाद मामले में अन्य प्रासंगिक आईपीसी धाराएं जोड़ी जाएंगी।”

Also Read- CG News: UPSC की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी! अब खुलेंगे सिविल सर्विस के टॉप कोचिंग इंस्टीट्यूट

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox