होम / ठगों ने अपनाया ठगी का नया तरीका, फोन को 5G करने के लिए OTP मांग अकाउंट साफ किया

ठगों ने अपनाया ठगी का नया तरीका, फोन को 5G करने के लिए OTP मांग अकाउंट साफ किया

• LAST UPDATED : October 5, 2022

इंडिया न्यूज़, Raipur News: 1 अक्टूबर से लेकर देश में करीब 13 शहरों में 5G सेवा शुरू हो रही है। जिसके चलते अब ठगों ने भी चोरी के नए तरिके अपना लिए है। (Thugs adopted a new method of cheating) अब ठग लोगों को मैसेज या फिर कॉल करके फोन को 5G करने का लालच दें रहे है जिसके चलते लोग इस लालच में फंसकर अपना OTP गिरोह को शेयर कर देते है, जिससे ठग अकउंट साफ कर देते है।

कई लोगों से हुई ठगी (Thugs adopted a new method of cheating) 

(Do not share OTP with anyone) रायपुर में इस प्रकार के संदेश एवं कॉल लोगों के फोन पर आए है, इससे कई लोगों से OTP पूछी गई है। हालांकि कुछ लोगों के खाते से पैसे भी गायब हुए लेकिन उन्होंने शिकायत नहीं की क्योंकि यह रकम ज्यादा नहीं थी। हालांकि अब पुलिस ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की अपील की है, की इस प्रकार के किसी भी संदेश से सावधान रहे और किसी को भी फोन का OTP न बताएं। यह OTP या फिर 6 अंक के होते है इसमें अलग -अलग तरिके से अलग अलग टाइमिंग भी होती है जो एक मिनट से लेकर 3 मिनट या फिर 30 सेकिंड भी हो सकती है।

कुछ समय पहले हुई ऐसी ठगी (Cyber Crime)

  • गिरोह ने युवक को क्रेडिट कार्ड में पॉइंट देने का झांसा दिया। ठगों ने युवक को लिंक भेजकर उसपर क्लिक करने को कहा जिसके चलते युवक ने लिंक पर क्लिक कर दिया और खाते को साफ कर दिया। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पी भास्कर राव को 31 जुलाई को क्रेडिट कार्ड में पॉइंट मिलने का मैसेज आया था, जिसमें उनको 6850 रुपए मिले थे।
  • इसके अलावा पंडरी के होटल कारोबारी धनीराम साहू को भी 25 लाख की का इनाम देने की बात कहकर फीस के रूप करीब 2 लाख से भी ज्यादा पैसे जमा करवा दिए लेकिन उन्हें इनाम नहीं दिया गया। अब सीबीआई के अफसर के नाम से भी फोन करके पैसे मांगे जा रहे है।
  • अगर पिछले वर्ष की बात करें तो करीब 2000 से भी ज्यादा खातों से लगभग 4 करोड़ से अधिक राशि निकली गई है। अगर इसी आधार पर प्रतिदिन की राशि देखे तो 1 लाख से भी ज्यादा राशि निकलकर सामने आती है।

यह भी पढ़ें : देश में दशहरा: दिल्ली में बिना पटाखों का रावण, मैसूर में बिना राम और रावण, कुल्लू में पहुंचेंगे PM मोदी, बस्तर दशहरा में धूम

यह भी पढ़ें : देश में कोरोना के 2,468 नए मामले, संक्रमण दर 1.32 प्रतिशत

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox