होम / गुजरात-हिमाचल प्रदेश में भी पेंशन बहाली का वादा :राहुल गांधी

गुजरात-हिमाचल प्रदेश में भी पेंशन बहाली का वादा :राहुल गांधी

• LAST UPDATED : September 20, 2022

इंडिया न्यूज़,Chhattisagrh :  Promise of restoration of pension in Gujarat-Himachal Pradesh

छत्तीसगढ़ के साथ गुजरात और हिमाचल में भी पेंशन बहाली का वादा किया गया है। कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इन वादों को चुनावी राज्यों में कहा गया है। कांग्रेस पार्टी ने ये वादा किया है कि छत्तीसगढ़ के साथ गुजरात में सरकार बनते ही पुरानी पेंशन बहाली होगी। इसी के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हिमाचल प्रदेश में भी पेंशन बहाली का वादा किया।

राहुल गाँधी ने किया सोशल मीडिया पर पोस्ट

जानकारी के अनुसार,कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार सुबह सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करते हुए लिखा है कि पुरानी पेंशन खत्म कर भाजपा ने बुजुर्गों को आत्मनिर्भर से निर्भर बना दिया। देश को मजबूत करने वाले सरकारी कर्मचारियों का हक है: पुरानी पेंशन। इस पेंशन को उनकी सरकार ने राजस्थान और छत्तीसगढ़ में  बहाल की है। उन्होंने लिखा है कि  गुजरात में भी कांग्रेस की सरकार आने के बाद यह भी पुरानी पेंशन बहाल कि जाएगी। इस बात को आगे बढ़ाते हुए  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस साल के बजट भाषण कि एक पोस्ट सोशल मीडिया पर डाला, जिसमें वे पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की घोषणा करते दिख रहे हैं।

कांग्रेस सरकार ने की ओल्ड पेंशन स्कीम लागू

CM भूपेश ने कहा कि छत्तीसगढ़ में उनकी सरकार ने कर्मचारियों की परेशानियों को समझा। जिसके बाद इस प्रदेश में ओल्ड पेंशन स्कीम लागू किया। राजस्थान में भी छत्तीसगढ़ की तरह ओल्ड पेंशन स्कीम लागू है। इसी के साथ झारखंड में भी हमारी साझा सरकार है जहा पर इस योजना को लागू किया गया है। केंद्र सरकार इस पर  रोक लगा रही है। लेकिन हमने उसका रास्ता निकाल लिया है। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश की जनता से वडा किया गया है कि सरकार बनते ही 10 दिन के भीतर ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करेंगे। उसी प्रकार गुजरात में हमारी सरकार बनती है तो वहां भी ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करेंगे।

9 मार्च 2022 को पुरानी पेंशन योजना लागू 

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि उन्होंने सरकारी कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा आदि का हवाला देकर 9 मार्च 2022 को पुरानी पेंशन योजना शुरू की थी। जिसके बाद पुरानी पेंशन योजना को लागू करने का आदेश राजपत्र में प्रकाशित कर दिया। इस पेंशन के साथ कर्मचारियों के वेतन हो रही 10% की कटौती को भी बंद कर दिया गया।

केंद्रीय गृह मंत्री को पत्र लिखा 

CM भूपेश ने बताया की पुरानी पेंशन योजना की बहाली करने के बाद पेंशन स्कीम के तहत जमा कर्मचारियों और सरकार के अंशदान को वापस लेने की चिंता होने लगी। प्रदेश सरकार की गणना के मुताबिक केंद्र सरकार के पास 17 हजार 240 करोड रुपए उपक्रम पेंशन कोष नियामक और विकास प्राधिकरण के पास जमा हैं। इस राशि को वापिस मांगने के लिए वित्त सचिव ने 20 मई 2022 को प्राधिकरण को पत्र भेजकर था। इस पत्र के जवाब में  26 मई को प्राधिकरण ने लिखा कि उनके नियमों में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है, जो ये सब राशि को वापिस लौटाया जा सके। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री को इस बारे में पत्र लिखा।

ह भी पढ़े  : रायपुर एयरपोर्ट में लड़कियों ने बेल्ट से पीटा टैक्सी ड्राइवर, वेतन को लेकर हुआ हंगामा

यह भी पढ़े  :  दुर्ग जिले में 146 टीचर्स का ट्रांसफर, हुई लिस्ट जारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube.

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox