होम / सरकारी स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा के बोर्ड पैटर्न में होंगे एग्जाम

सरकारी स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा के बोर्ड पैटर्न में होंगे एग्जाम

• LAST UPDATED : September 15, 2022

इंडिया न्यूज़, Chhattisgarh :  In Government Schools, the Exam will be Held in The Board Pattern

छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी स्कूलों में 9th to 12th class कक्षा तक एग्जाम जल्द शुरू होने जा रहे है। पिछले पूरे दो सालो में स्कूलों के एग्जाम ऑनलाइन माध्यम (online media) से हुए थे। परन्तु अब ऐसा नहीं है प्रशसान ने पहले की तरह ही अब ऑफलाइन माध्यम से परीक्षा लेने का निर्णय लिया है। इसके लिए अबकी बार दोनों कक्षा के एग्जाम बोर्ड के पैटर्न exam board patternसे होगी। अबकी बार इन कक्षा के पेपर स्कूल स्तर के बजाय माध्यमिक शिक्षा मंडल तैयार करेगा। प्रत्येक एग्जाम 50 नंबर का होगा।

SCERT तैयार करेगा पेपर 

जानकारी के अनुसार प्रदेश में ऐसा पहली बार होने जा रहा है ,जब 9वीं से 12वीं कक्षा की परीक्षा बोर्ड तैयार करेगा। इसी के साथ अबकी बार आठवीं के पेपर भी राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (SCERT) तैयार कर रही है। बताया जा रहा है कि अबकी बार एक साथ तीन कक्षा की परीक्षा शुरू होगी।

शिक्षा विभाग का कहना है कि ऑनलाइन कक्षाएं लगने के कारण इसका मुख्या असर पढ़ाई पर देखा जा सकता है। इस माध्यम से बच्चों की सिखने कि क्षमता ख़तम होती जा रही है । उन्होंने कहा की अबकी बार सभी बच्चों के साथ पहले से अधिक सक्ति की आवश्यकता है। जून में पढ़ाई शुरू होने से पहले बच्चों के लिए नए टाइम टेबल तैयार किया गया है। जिसके अंदर किस महीने तक क्या-क्या पढ़ना है। जिसके बाद एग्जाम शुरू होंगे।

स्कूल द्वारा जारी कैलेंडर

स्कूल द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार ही पढ़ाया जायेगा। क्लास में पढ़ाये गए सवाल पर ही एग्जाम तैयार किया जायेगा। इन परीक्षा को माध्यमिक शिक्षा मंडल और एससीईआरटी द्वारा जारी किया जायेगा। जिसके बाद ये जारी होगा की बच्चे कितना प्रदर्शन कर रहे है। जिसके बाद अन्य योजनाएं बनाई जाएगी।

बोर्ड परीक्षा 2 घंटे की

इस परीक्षा के लिए प्रत्येक छात्र को दो घंटे का समय दिया जायेगा। परीक्षा में कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न और दो अंक के सवाल, चार अंक के प्रश्न होंगे। बोर्ड परीक्षा के अनुसार जो ब्लूप्रिंट है उसके आधार पर ही पेपर तैयार किए जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार प्रदेश में सरकारी हिंदी मीडियम स्कूलों में 26 सितंबर से परीक्षा शुरू होने की संभावना है। जल्द ही डेटशीट जारी की जाएगी।

आत्मानंद स्कूलों (Swami Atmanand English Medium and Hindi Medium School)

स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम और हिंदी मीडियम के स्कूलों की तिमाही परीक्षा 19 सितंबर शुरू होगी। बताया जा रहा है कि कक्षा पहली से बारहवीं के सभी पेपर एससीईआरटी से तैयार करेगी।  स्वामी आत्मानंद योजना से संचालित राज्य में कुल 247 इंग्लिश स्कूल हैं। जबकि इसी योजना से संचालित 32 हिंदी मीडियम स्कूल हैं।

यह भी पढ़े  : बीजापुर जिले में नदी किनारे माँ ने बच्चे को दिया जन्म, नदी के पार था अस्पताल

यह भी पढ़े  : छत्तीसगढ़ में 1 लाख 80 हजार अनियमित कर्मचारियों को नियमित करने की घोषणा

यह भी पढ़े  :  कोरबा में बस और ट्रक की भीषण टक्कर,7 की मौत 12 घायल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube.

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox