होम / Hydrate Naturally: पानी से भरपूर हैं ये फूड, शरीर को रखेंगे हाइड्रेटेड

Hydrate Naturally: पानी से भरपूर हैं ये फूड, शरीर को रखेंगे हाइड्रेटेड

• LAST UPDATED : June 2, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज़), Hydrate Naturally: डिहाइड्रेशन केवल मौसमी घटना नहीं है। पानी जीवन का सार है, शरीर के समुचित कामकाज के लिए यह जरूरी है। निर्जलीकरण तब होता है जब शरीर जितना तरल पदार्थ लेता है, उससे अधिक खो देता है, जिससे असंतुलन होता है जो विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

जबकि पानी पीना महत्वपूर्ण है, कुछ खाद्य पदार्थ भी हाइड्रेशन में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। आइए विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जो निर्जलीकरण से निपटने में मदद कर सकते हैं और आपको तरोताजा और पुनर्जीवित रख सकते हैं। तरल पदार्थों के अलावा, प्रकृति सभी सब्जियों, फलों और कुछ खाद्य पदार्थों में पानी प्रदान करती है, जिसे खाने से भी स्वास्थ्य को बहुत लाभ हो सकता है। आइए आपको बताते हैं।

ये 10 फूड जो आपको स्वाभाविक रूप से करेंगे हाइड्रेट

1. खीरा
खीरे में लगभग 96% पानी होता है। सभी उपलब्ध फलों और सब्जियों में से इसमें सबसे अधिक पानी होता है। इसे अपने सलाद या दोपहर के नाश्ते में शामिल करने से हाइड्रेशन में मदद मिलेगी।

2. लेट्यूस
आइसबर्ग और रोमेन लेट्यूस में 96% से 95% नमी होती है। वे फोलेट, विटामिन के, विटामिन सी और फाइबर के भी अच्छे स्रोत हैं।

3. मूली
हिंदी में इसे मूली भी कहा जाता है, यह 95% नमी प्रदान करती है। सर्दियों की सब्जी के रूप में, यह कुरकुरापन और स्वाद प्रदान करती है। मूली का इस्तेमाल चपाती की स्टफिंग, सलाद और यहां तक ​​कि सब्जी के रूप में भी किया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, फाइबर और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है और अगर आप इसमें पत्ते भी मिलाते हैं तो इसमें फोलेट भी होता है।

 Also Read-  Chhattisgarh News : छत्तीसगढ़ में 8 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने किया,सरेंडर, सर पर था पांच लाख का इनाम

4. तोरी और घिया
लगभग 94% नमी के साथ यह एक अच्छी ग्रिल या पकी हुई सब्जी बनती है। घिया विटामिन सी देता है और कैलोरी में बहुत कम होता है। तोरी में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन सहित कई एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं

5. गोभी
गोभी और फूलगोभी में 92% नमी होती है। सर्दियों में खाने में स्वादिष्ट ये सब्जियाँ कई तरह से इस्तेमाल की जा सकती हैं। दोनों में ही विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और क्रूसिफेरस सब्जियाँ ऐसे यौगिकों के लिए जानी जाती हैं जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो पुरानी सूजन को कम करते हैं। इन सब्जियों में कई कैरोटीनॉयड (बीटा-कैरोटीन, ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन); विटामिन सी, ई और के; फोलेट; और खनिज होते हैं जो कैंसर की रोकथाम में भूमिका निभाते हैं।

6. पालक
इसमें 92% नमी होती है और यह आयरन, विटामिन सी, फोलेट और कैल्शियम का स्रोत है। फाइबर भी पालक में मिलाया जाने वाला एक पोषक तत्व है। यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने, कैंसर को रोकने और रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। इसमें ल्यूटिन, केम्पफेरोल, नाइट्रेट्स, क्वेरसेटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

7. टमाटर
इसमें 94% नमी होती है और यह भारतीय खाना पकाने में एक आवश्यक सामग्री है। यह हमारी ग्रेवी में स्वाद और बनावट जोड़ता है। टमाटर विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन का एक समृद्ध स्रोत हैं।

8. स्ट्रॉबेरी
इसमें 92% नमी होती है। यह कम कैलोरी वाला मीठा फल विटामिन और फाइबर का खजाना है और पॉलीफेनोल नामक एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों से भरा हुआ है। इसके अलावा, यह विटामिन सी से भरपूर है। इसमें मैंगनीज और पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं।

9. आड़ू

इस फल में 85% नमी होती है। यह विटामिन सी और ए का स्रोत है, जो दोनों ही मजबूत एंटीऑक्सीडेंट हैं और सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं। वे फाइबर जोड़ते हैं, एक दिलचस्प बनावट रखते हैं और खाद्य जगत में बहुत बहुमुखी हैं।

10. दही
दही में 88% नमी होती है। सर्दियों में पाचन क्रिया सुस्त हो जाती है। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। प्रोटीन के अलावा, कैल्शियम हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है।

 Also Read-  Chhattisgarh News: नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने मोबाइल टावर में लगाई आग

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox