होम / Food Tips: फलों से बनी 5 स्वादिष्ट सब्ज़ियाँ जिन्हें आपको इस गर्मी में ज़रूर आज़माना चाहिए

Food Tips: फलों से बनी 5 स्वादिष्ट सब्ज़ियाँ जिन्हें आपको इस गर्मी में ज़रूर आज़माना चाहिए

• LAST UPDATED : June 5, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज़), Food Tips: अगर आप हर बार एक जैसी सब्ज़ियाँ खाकर बोर हो गए हैं, तो अब समय आ गया है कि आप अपनी करी और ग्रेवी में फलों का इस्तेमाल करके कुछ नयापन लाएँ। जी हाँ, फलों को अक्सर सीधे खाया जाता है या जूस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन उन्हें कुछ मसालों के साथ पकाकर मीठी और नमकीन सब्ज़ियाँ भी बनाई जा सकती हैं। यह आपके गर्मियों के व्यंजनों को और भी मज़ेदार बनाने का एक स्वादिष्ट तरीका हो सकता है। आप इन सब्ज़ियों को पूरी, रोटी या चावल के साथ परोस सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की सब्ज़ियाँ खाना चाहते हैं।

यहां फलों से बनी 5 स्वादिष्ट ग्रेवी और करी दी गई हैं

1. आमरस

आमरस पूरी एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसका आपको गर्मियों में ज़रूर आनंद लेना चाहिए। आमरस को आम को चीनी के साथ पीसकर बनाया जाता है। इसमें इलायची पाउडर और केसर के रेशे डालें। आप ज़रूरत के हिसाब से दूध और पानी डालकर इसे पतला कर सकते हैं। इसे गरम और ताज़ी पूरी के साथ परोसने से पहले कुछ देर के लिए फ्रिज में ठंडा होने दें।

2. कटहल की सब्जी

कटहल या कटहल एक गर्मियों का फल है जिसे स्वादिष्ट, जायकेदार शाकाहारी व्यंजन में पकाया जा सकता है। कई लोग इसे मांस की तरह भी पकाते हैं। यह सब्जी कच्चे कटहल से मिर्च पाउडर जैसे मसालों के साथ बनाई जाती है और टमाटर के साथ पकाकर गाढ़ी ग्रेवी बनाई जाती है।

Also Read- Summer Diet: गर्मियों में आपके शरीर को फायदा देंगी ये चीजें, रहेंगे बिलकुल फिट

3. तरबूज के छिलके की सब्जी

यह सब्जी तरबूज के हरे खाने योग्य छिलके का उपयोग करके बनाई जाती है। यह कोई वायरल प्रयोगात्मक रेसिपी नहीं है; कई लोग इसे पारंपरिक रूप से अपने घरों में बनाते हैं। तरबूज के छिलकों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और उन्हें नरम होने तक प्रेशर कुक करें। छिलकों को एक पैन में तेल और मसालों जैसे हींग, जीरा, हल्दी, धनिया पाउडर, गरम मसाला और नमक के साथ पकाएं। ताज़ा परोसें।

4. खरबूजे की सब्जी

इस गर्मियों के खास फल का न केवल सीधे आनंद लिया जा सकता है, बल्कि इसे मीठी और नमकीन सब्जी में भी बदला जा सकता है, जिसे ताज़ी रोटी के साथ परोसा जाता है। इस आसान रेसिपी को बनाने के लिए, थोड़ा कच्चा खरबूजा चुनें और फिर उसे छीलकर छोटे-छोटे क्यूब्स में काट लें। एक पैन में थोड़ा तेल गरम करें और गरम होने पर उसमें सरसों के दाने, हींग, कटे हुए खरबूजे और नमक डालें। इसे धीमी आंच पर लगभग 10 मिनट तक पकने दें। इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और हल्दी डालें। हिलाएँ और तब तक पकाएँ जब तक खरबूजा नरम न हो जाए। कटे हुए धनिया पत्ते से गार्निश करें।

5. कश्मीरी क्विंस एप्पल सब्ज़ी

बामचौंट एक खूबसूरत कश्मीरी क्विंस एप्पल करी का नाम है जिसे टमाटर के बेस में सुगंधित मसालों के साथ बनाया जाता है। क्विंस एप्पल एक तरह का जंगली सेब है जिसका कश्मीर में खाना पकाने के लिए लोकप्रिय रूप से उपयोग किया जाता है। इस रेसिपी को बनाने के लिए, सेब के टुकड़ों को उबलते पानी में डालें और 5 मिनट बाद छान लें। अब एक पैन में तेल गरम करें और उसमें लहसुन, प्याज़, इलायची और दालचीनी डालें। टमाटर डालें और तब तक पकाएँ जब तक तेल अलग न हो जाए। हरी मिर्च, नमक और पिसे हुए मसाले जैसे कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, अदरक पाउडर, हल्दी पाउडर, सौंफ़ पाउडर, धनिया पाउडर और एक काली इलायची डालें। इसमें लगभग एक कप पानी डालें और धीमी मध्यम आंच पर तब तक पकाएं जब तक सेब पक न जाएं और सॉस गाढ़ा न हो जाए।

Also Read- World Digestive Health Day: पेट की खराबी से दिमाग पर पड़ता है असर, जानें…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox