होम / Congress CWC Election: कांग्रेस के रायपुर अधिवेशन में बढ़ा सकती है सदस्यता फीस, जानें कितना देना होगा शुल्क?

Congress CWC Election: कांग्रेस के रायपुर अधिवेशन में बढ़ा सकती है सदस्यता फीस, जानें कितना देना होगा शुल्क?

• LAST UPDATED : February 22, 2023

Congress CWC Election: छत्तीसगढ़ के रायपुर में कांग्रेस महाअधिवेशन से पहले कांग्रेस पार्टी के फंड को बढ़ाने और कांग्रेस नेताओं को कार्यकर्ताओं के साथ फिर से जोड़ने के लिए कुछ संगठनात्मक परिवर्तन करने जा रही है।

इतनी बढ़ाई जा सकती है सदस्यत फिस

सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि कांग्रेस राज्य कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधियों के लिए 100 रुपये सदस्यता शुल्क को बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति वर्ष करेगी। इसके आलावा सूत्रों का कहना है कि इसमें से 400 रुपये विकास शुल्क और 300 रुपये पार्टी पत्रिका संदेश के लिए होंगे।

AICC के वरिष्ठ सदस्यों के लिए 3000 रुपये होगा शुल्क

ऑल इंडिया कांग्रेस कमिटी (AICC) के वरिष्ठ सदस्यों के लिए शुल्क 3000 रुपये रखा जाएगा। विकास शुल्क पांच साल के लिए प्रति वर्ष 1000 रुपये देना होगा। पार्टी का अंदाजा है कि इस शुल्क वृद्धि के साथ, कार्यकर्ता अधिक नियंत्रित होंगे। वे इस कठिन समय में पार्टी की मदद करेंगे, जब बड़े पैमाने पर पार्टी में फंड की कमी हो गई है।

CWC में सदस्यता के लिए प्रियंका को लड़ना होगा चुनाव

पूर्व राष्ट्रपति, पूर्व प्रधानमंत्री, लोकसभा और राज्यसभा में पार्टी के नेताओं और कांग्रेस संसदीय दल के अध्यक्ष स्वचालित रूप से 23 की सिफारिश ऊपर कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य होंगे। वहीं जानकारी मिल रही है कि, कांग्रेस वर्किंग कमिटी (CWC) की सदस्यता के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा को चुनाव लड़ना पड़ेगा। जिस पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि अगर चुनाव होता है तो उन्हें सबसे अधिक वोट मिलेंगे।

अल्पसंख्यकों के लिए 50 प्रतिशत होगा आरक्षण

एससी, एसटी, ओबीसी अल्पसंख्यकों के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण रखा गया है और 50 वर्ष से कम आयु के युवा चेहरे को प्रोजेक्ट करने के लिए पार्टी उदयपुर घोषणा को ध्यान में रखते हुए सदस्यों का प्रतिशत भी बढ़ा रही है। एआईसीसी को छह राज्य प्रतिनिधियों के साथ भी विस्तारित किया जा रहा है, जिनके पास एक प्रतिनिधि का चुनाव करने की शक्ति है। साथ ही सहयोजित सदस्यों की संख्या 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दी गई है। गौरतलब है कि रायपुर में 26 फरवरी को कांग्रेस का 85वां पूर्ण अधिवेशन होगा। जिसका नाम ‘हाथ से हाथ जोड़ो’ रखा गया है।

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox