होम / छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री Bhupesh baghel ने डॉलर के मुकाबले रुपया गिराने पर किया कटाक्ष

छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री Bhupesh baghel ने डॉलर के मुकाबले रुपया गिराने पर किया कटाक्ष

• LAST UPDATED : October 8, 2022

इंडिया न्यूज़, National News: छत्तीसगढ़ के CM Bhupesh Baghel ने डॉलर के मुकाबले रुपया गिरने पर कटाक्ष किया है। उन्होंने इस घटना को ट्विटर पर सांझा करते हुए कहा कि एक ऑक्टोजेरियन ने अपनी उम्र “डॉलर” के बराबर बताई। (CM Bhupesh Baghel) मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 7 अक्टूबर को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट पर कटाक्ष किया और ट्विटर पर एक घटना साझा की जहां एक ऑक्टोजेरियन ने अपनी उम्र “डॉलर” के बराबर बताई।

ट्विटर पर एक घटना का हवाला देते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, “आज एक बुजुर्ग मिला – मैंने दादाजी से पूछा, आप कितने साल के हैं? उन्होंने 1 डॉलर कहा। फिर उनके पोते ने उन्हें पीछे से बताया कि उनके दादा 82 साल के हो गए हैं। काश उसकी लंबी उम्र।”

अब तक रूपया सबसे निचले स्तर पर (CM Bhupesh Baghel took a dig at the rupee depreciation) 

इससे पहले शुक्रवार को सुबह के कारोबार में रुपया सुबह के कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर 82.22 पर आ गया। बीते दिन वीरवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 36 पैसे की कमजोरी के साथ 81.88 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था। इससे पहले सोमवार को रुपये में 35 पैसे की मजबूती आई थी और यह 81.52 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। सोमवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 53 पैसे टूटा था और 81.87 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। पिछले शुक्रवार को रुपया 52 पैसे की दमदार मजबूती के साथ 81.34 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

डॉलर बढ़ने से महंगाई बढ़ेगी

डॉलर महंगा या सस्ता होने पर देश के आयात पर सीधा असर करता है। इसका असर अर्थव्यवस्था की करंट अकाउंट डेफिसिट पर भी दिखेगा। आयात महंगा होने से विदेश से देश में खरीदी जानेवाली वस्तुओं और की कीमतों में इजाफा होगा। इसका असर आने वाले समय में घरेलू बाजार में पेट्रोल डीजल की कीमतों पर भी पड़ेगा। जैसे कि भारत अपनी जरूरत का लगभग 80 फीसदी क्रूड आयल आयात करता है।

इसका भुगतान डॉलर में करना होता है। यदि डॉलर महंगा होता है तो हमें ज्यादा कीमत देनी पड़ती है। हालांकि रुपया का कमजोर होना देश के निर्यातकों के अच्छी चीज साबित हो सकती है, क्योंकि वे अपने उत्पादों के बदले जो डॉलर हासिल करेंगे उन्हें रुपये में बदलने पर उन्हें ज्यादा रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षा में मेरिट आए छात्रों को CM के हेलीकॉप्टर में आज करवाऐंगे सैर, 18 बार उड़न भरेगा हेलीकॉप्टर

यह भी पढ़ें : 5 महीने में रेलवे में होगी 1.5 लाख पदों पर भर्ती, छत्तीसगढ़ में 7000 पद रिक्त, आइये जानें कोनसे पदों पर होगी भर्ती  

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox