होम / Chhattisgarh CM: सीएम विष्णुदेव साय के सचिव बने IAS पी. दयानंद, जानिए कौन हैं दयानंद, कैसा रहा है सफर

Chhattisgarh CM: सीएम विष्णुदेव साय के सचिव बने IAS पी. दयानंद, जानिए कौन हैं दयानंद, कैसा रहा है सफर

• LAST UPDATED : December 20, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Chhattisgarh CM: छत्तीसगढ़ में आईएएस ऑफिसर पी. दयानंद को सीएम विष्णु देव साय के सचिव के पद का जिम्मा सोंपा गया है। वहीं छत्तीसगढ़ प्रशासनिक सेवा के डॉ. सुभाष सिंह राज सहित तीन अन्य अधिकारियों को ओसीडी का पद सौंपा गया है। छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनने के बाद राज्य शासन ने पहली नियुक्तियां की है। राज्य शासन ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के नए पदों को लेकर आदेश जारी किए हैं।

सीएम विष्णु देव साय के सचिव बने आईएएस पी. दयानंद

छत्तीसगढ़ में आईएएस अफसर पी. दयानंद को सीएम के सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। मंगलवार 19 दिसंबर को सीएमओ की तरफ से जारी नोटिस से इस बात का पता चला था। बता दें, साल 2006 बैच के अफसर दयानंद 2018 में भाजपा शासनकाल के दौरान बिलासपुर कलेक्टर भी रह चुके हैं।

 

CMO Chhattisgarh

CMO Chhattisgarh

कौन हैं आईएएस पी. दयानंद?

छत्तीसगढ़ में आईएएस अफसर पी. दयानंद को सीएम के सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। आईएएस पी. दयानंद 2006 बैच के अफसर थे। और वे 2018 में भाजपा शासनकाल के दौरान बिलासपुर कलेक्टर भी रह चुके हैं। पी.दयानंद की गिनती तेज तर्रार आईएएस अफसरों में की जाती है। पी. दयानंड सुकमा, कोरबा, बिलासपुर सहित प्रदेश के चार जिलों की कमान संभाल चुके हैं। आईएएस पी. दयानंद को शिक्षा के क्षेत्र में एजुकेशन हब के जरिये बेहतर शिक्षा व्यवस्था की नींव रखने के लिए भी पहचाना जाता है।

बिहार के रहने वाले हैं पी. दयानंद

आईएएस अफसर पी. दयानंद मूल रूप से बिहार के सासाराम के रहने वाले हैं।

एजुकेशन हब की नींव के लिए जाने जाते हैं

2006 बैच के IAS अफसर पी.दयानंद के पिछले कार्यकाल को देखा जाये तो उन्होने अपने प्रोबेशन पीरियड नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिला में जिला पंचायत सीईओं के तौर पर पूरा किया। इसके बाद सुकमा जिला का कलेक्टर बनने के बाद पी.दयानंद ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र में बेहतर शिक्षा के लिए एजुकेशन हब की नीव रखी। अपनी देखरेख में तैयार कराये गये एजुकेशन हब में आज भी नक्सल प्रभावित क्षेत्र के होनहार बच्चे बिना किसा डर के अपनी शिक्षा पूरी कर रहे है। यहां एक साथ 5 हजार बच्चो के आवासीय शिक्षा की पूरी व्यवस्था तैयार कराया गया।

जिला खनिज न्यास मद का गठन किया

इसके बाद कवर्धा और फिर कोरबा में कलेक्टर रहते पी.दयानंद ने कई अहम काम किये। कोरबा जिला के कलेक्टर रहने के दौरान ही केंद्र सरकार द्वारा जिला खनिज न्यास मद का गठन किया। जिला खनिज न्यास मद में उन्होंने ग्राउंड जीरो पर पहुंचकर जनहितकारी कार्यो की कार्य योजना तैयार कराया।

पीएम आवास और स्वच्छ भारत अभियान में किये विशेष कार्य 

इसके अलावा उन्होंने एसईसीएल की खदानों से प्रभावित लोगों के लिए विशेष कार्य योजना तैयार कर उनके रहवास को माॅडल गांव के तर्ज पर सर्व सुविधायुक्त बनवाया। इसके बाद बिलासपुर जिला में कलेक्टर रहते हुए आईएएस पीं दयानंद ने न्यायधानी के अधोसंरचना के विकास के साथ ही पीएम आवास और स्वच्छ भारत अभियान में विशेष कार्य किये।

 

ये भी पढ़ें-COVID New Varient: भारत में पांव पसार रहा JN.1, 9 दिन में डबल हुए केस

Modi Guarantee: किसानों और महिलाओं के लिए सीएम विष्णु देव खोला पिटारा!, किए ये वादे..

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox