होम / MP: मेधा पाटकर पर 420 आईपीसी के तहत डोनेशन फंड के दुरुपयोग के लिए मामला दर्ज

MP: मेधा पाटकर पर 420 आईपीसी के तहत डोनेशन फंड के दुरुपयोग के लिए मामला दर्ज

• LAST UPDATED : July 12, 2022

इंडिया न्यूज़, Barwani (Madhya Pradesh) : सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर पर दान राशि के दुरुपयोग के लिए मामला दर्ज किया गया है। पुलिस अधीक्षक ने कहा, “आदिवासी बच्चों की शिक्षा के नाम पर एकत्रित धन का कथित रूप से दुरुपयोग करने के लिए बड़वानी जिले में कार्यकर्ता मेधा पाटकर के खिलाफ बड़वानी जिले में धारा 420 आईपीसी के तहत FIR दर्ज की गई है।

पाटकर के साथ अन्य 11 के खिलाफ FIR दर्ज

मध्य प्रदेश में पाटकर और 11 अन्य के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। इससे पहले पुलिस इस मामले में कुछ भी बोलने से रुकी हुई रही थी। एक शिकायतकर्ता ने बड़वानी पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कर आरोप लगाया है कि उसने मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के आदिवासी बच्चों को प्राथमिक स्तर की शिक्षा प्रदान करने के लिए काम करने वाली एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में खुद को बताकर लोगों को गुमराह किया, जबकि स्कूल के छात्रों के लिए छात्रावास भी प्रदान करना।

प्रारंभिक जांच के दौरान पुलिस को पता चला कि नर्मदा नवनिर्माण अभियान ट्रस्ट ने पिछले 14 वर्षों में 13 करोड़ रुपये एकत्र किए थे। जिनके स्रोत और व्यय अज्ञात हैं। शिकायत के अनुसार, 1.5 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी। जिसकी निकासी और व्यय के लिए ऑडिट अस्पष्ट रहा। जांच के दौरान बरामद किया गया है। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया। ट्रस्ट के 10 बैंक खातों से 4 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की गई है।

FIR में पाटकर पर 6,000 रुपये की वार्षिक आय पेश करके अदालत को गुमराह करने का भी आरोप लगाया गया। जबकि उनके बचत खाते से 19 लाख रुपये की वसूली की गई। इस बीच कार्यकर्ता ने अपने खिलाफ लगे सभी आरोपों का खंडन किया और कहा कि उन्हें पुलिस की ओर से कोई आधिकारिक नोटिस नहीं मिला है। लेकिन वह हर आरोप का जवाब देने के लिए तैयार हैं।

हमारे पास वित्तीय स्थिति के संबंध में हर प्रश्न के लिए ऑडिट रिपोर्ट उपलब्ध है : मेधा पाटकर

यह कहते हुए कि शिकायतकर्ता का अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से संबंध है और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ा है। पाटकर ने कहा, “हमारे पास वित्तीय स्थिति के संबंध में हर प्रश्न के लिए ऑडिट रिपोर्ट उपलब्ध है। वास्तव में हम जीत गए दिल्ली के उपराज्यपाल के खिलाफ मामला क्योंकि हम विदेशी धन स्वीकार नहीं करते हैं और हमेशा अपने बैंक खातों का ऑडिट करते हैं। भविष्य में भी हम जवाब देते रहेंगे और सबूत पेश करेंगे।

हमने लोगों को आजीविका उत्पन्न करने में मदद करने के लिए पैसे का इस्तेमाल किया है और इसे करते रहेंगे। हम पर इतिहास में भी इस तरह के आरोप लगाए गए हैं। हम सीएसआर फंड स्वीकार नहीं करते हैं। हालांकि यह केवल एक बार था जब हमने इसे नंदुरबार कलेक्टर से स्वीकार किया था। और हमने पहले ही इसके लिए ऑडिट दर्ज कर लिया है।

ये भी पढ़े: NHRC की टीम लेगी ग्वालियर मानसिक स्वास्थ्य सुविधा का जायजा

ये भी पढ़े: मुरैना : 2 साल के भाई के शव को गोद में लेकर बैठा रहा 8 वर्षीय बच्चा, जांच के आदेश जारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox