होम / Baloda Bazar Violence: सरकार ने SP और जिला कलेक्टर का किया तबादला, ये बने नए कलेक्टर

Baloda Bazar Violence: सरकार ने SP और जिला कलेक्टर का किया तबादला, ये बने नए कलेक्टर

• LAST UPDATED : June 12, 2024

 India News CG (इंडिया न्यूज), Baloda Bazar Violence: छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में हुई हिंसक घटनाओं के बाद बलौदा बाजार जिले के जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक (एसपी) को हटा दिया है। मंगलवार, देर रात तबादला आदेश जारी किए गए। आईएएस अधिकारी दीपक सोनी को बलौदा बाजार का नया जिला कलेक्टर नियुक्त किया गया है, जबकि विजय अग्रवाल एसपी की भूमिका संभालेंगे।

निवर्तमान कलेक्टर केएल चौहान को मंत्रालय में विशेष सचिव के पद पर पुनः नियुक्त किया गया है, जबकि एसपी सदानंद कुमार को रायपुर पुलिस मुख्यालय में स्थानांतरित किया गया है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों की तत्काल गिरफ्तारी के आदेश दिए हैं।

हिंसा में करोड़ों की संपत्ति का नुकसान

सतनामी समुदाय के विरोध प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा में करोड़ों की संपत्ति के नुकसान का अनुमान है। छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार ने अशांति के लिए सबसे पुरानी पार्टी द्वारा कथित तौर पर भड़काई गई राजनीतिक साजिश को जिम्मेदार ठहराया है और दावा किया है कि कांग्रेस विधायकों, पूर्व मंत्रियों और नेताओं ने लोगों को उकसाया। सरकार ने यह भी कहा है कि वह नुकसान के लिए जिम्मेदार लोगों से मुआवजा मांगेगी।

राज्य सरकार की विफलता- कांग्रेस

इसके जवाब में कांग्रेस ने इस घटना को राज्य सरकार की विफलता करार दिया है और मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग की है. कांग्रेस नेताओं का 14 जून को घटना स्थल पर जाने का कार्यक्रम है, जबकि चेंबर ऑफ कॉमर्स ने विरोध में 13 जून को बलौदा बाजार बंद का आह्वान किया है.

हिंसा के सिलसिले में सात एफआईआर दर्ज की गई हैं। अब तक 73 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 200 अन्य हिरासत में हैं। बाकी अपराधियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने 12 टीमें बनाई हैं और 22 पुलिस अधिकारियों को जांच का जिम्मा सौंपा गया है।

Also Read- ऐसा फल जिसे नहीं ले जा सकते ट्रेन में, नाम सुन उड़ जाएंगे होश

क्या है पूरा मामला?

अशांति 15 मई की रात की घटना से जुड़ी है, जब गिरौदपुरी धाम से लगभग 5 किमी दूर मनाकोनी में बाघिन गुफा के पास स्थित एक धार्मिक प्रतीक जैतखाम को तोड़ दिया गया था। सतनामी समाज के हजारों लोग कई दिनों से कलेक्टोरेट के पास दशहरा मैदान में धरना दे रहे थे। हालाँकि पुलिस ने बर्बरता के सिलसिले में तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया था, लेकिन समुदाय ने अधिकारियों पर असली दोषियों को बचाने का आरोप लगाया, जिससे तनाव बढ़ गया।

सोमवार को विरोध प्रदर्शन तेज़ हो गया, जिसके परिणामस्वरूप 75 मोटरसाइकिलें, 20 कारें और दो अग्निशमन ट्रक नष्ट हो गए। दंगाइयों ने कलक्ट्रेट में खड़े वाहनों में तोड़फोड़ की और उनमें से कई को आग के हवाले कर दिया, साथ ही महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी नष्ट कर दिया। कलेक्टर कार्यालय के सामने ध्वजस्तंभ पर एक सफेद झंडा फहराया गया। प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हुई झड़प में पुलिस अधिकारियों सहित कई लोग घायल हो गए। उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने स्थिति का आकलन करने के लिए सोमवार देर रात घटनास्थल का दौरा किया।

अशांति से होने वाले बड़े नुकसानों में से एक 100 से 120 साल पुराने ऐतिहासिक राजस्व रिकॉर्ड का नष्ट होना है, जो बलौदा बाजार कलेक्टरेट में संग्रहीत थे। भूमि विवादों को सुलझाने और जाति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए महत्वपूर्ण ये रिकॉर्ड अपूरणीय थे, इनकी कोई प्रति अन्यत्र उपलब्ध नहीं थी। इस नुकसान से राजस्व संबंधी मामलों का समाधान जटिल हो जाएगा, जिससे भूमि मालिक और जिले के निवासी प्रभावित होंगे।

2011-12 में बलौदा बाजार एक अलग जिला बन गया, और व्यापक रिकॉर्ड रायपुर से नए जिला कार्यालयों में स्थानांतरित कर दिए गए। इन अभिलेखों के नष्ट होने का मतलब है कि अधिकारियों को भूमि स्वामित्व के मुद्दों, रजिस्ट्री दस्तावेज़ीकरण और अन्य राजस्व-संबंधित मामलों को संभालने में महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

राज्य सरकार के त्वरित प्रशासनिक बदलाव और चल रही जांच का उद्देश्य व्यवस्था बहाल करना और प्रभावित समुदाय की शिकायतों का समाधान करना है। हालाँकि, हिंसा का असर प्रशासनिक कार्यों और ऐतिहासिक अभिलेखों के नुकसान पर लंबे समय तक महसूस किया जाएगा।

Also Read- Baloda Bazar Protest: पुलिस का बड़ा एक्शन! 10 स्पेशल फोर्स टीम का हुआ गठन, 73 आरोपी गिरफ्तार

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox