होम / Anti Naxal Plans: उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा, “नक्सलवाद के खिलाफ नई रणनीति, सरकार विकास कार्यों से करेगी मुकाबला”…

Anti Naxal Plans: उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा, “नक्सलवाद के खिलाफ नई रणनीति, सरकार विकास कार्यों से करेगी मुकाबला”…

• LAST UPDATED : August 11, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज़), Anti Naxal Plans: छत्तीसगढ़ सरकार ने नक्सलवाद से निपटने के लिए एक नई रणनीति अपनाई है। उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने बताया कि नक्सलियों के बीच आपस में विचारों को लेकर विवाद हो रहा है। कुछ नक्सली विकास चाहते हैं, जबकि अन्य नक्सली अपने निजी लाभ पर ध्यान देते है, क्षेत्र के विकास या नक्सलियों के विकास से कोई लेना देना नहीं हैं। सरकार इस विभाजन का लाभ उठाते हुए विकास कार्यों को तेज करने की योजना बना रही है।

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात कर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्यों को गति देने की मांग की। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना में 10,500 नए परिवारों को शामिल करने का प्रस्ताव रखा। साथ ही, मनरेगा के तहत आधार-आधारित भुगतान प्रणाली में 31 मार्च, 2025 तक छूट मांगी गई।

विकास कार्यों से नक्सलवाद कमजोर

सरकार का मानना है कि विकास कार्यों से नक्सलवाद को कमजोर किया जा सकता है। इसलिए प्रधानमंत्री जनजातीय न्याय महाअभियान के अंतर्गत 106 बड़े पुलों के निर्माण की स्वीकृति मांगी गई है। इससे आदिवासी क्षेत्रों में सड़क संपर्क बेहतर होगा और नक्सलवाद उन्मूलन में मदद मिलेगी।

क्सलियों के बीच विचारधारा का विभाजन

छत्तीसगढ़ सरकार का मानना है कि विकास और सुरक्षा का संयोजन नक्सलवाद से निपटने में कारगर साबित होगा। नक्सलियों के बीच विचारधारा के विभाजन का लाभ उठाकर सरकार उन्हें मुख्यधारा में लाने की कोशिश कर रही है। आने वाले समय में यह रणनीति कितनी सफल होती है, यह देखना दिलचस्प होगा।

Also Read:

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox