होम / MP में मिलिट्री इंजीनियरिंग कॉलेज में बनेगा 5जी टेस्ट बेड

MP में मिलिट्री इंजीनियरिंग कॉलेज में बनेगा 5जी टेस्ट बेड

• LAST UPDATED : June 21, 2022

इंडिया न्यूज़, Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के महू में एक सैन्य इंजीनियरिंग कॉलेज में एक भारतीय 5जी परीक्षण बिस्तर स्थापित किया जाएगा और यह भारतीय सेना को अपने परिचालन उपयोग के लिए 5जी का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करेगा। जानकारी अनुसार, भारतीय तकनीक संस्थान, मद्रास के सहयोग से महू में मिलिट्री कॉलेज ऑफ टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (MCTE) द्वारा 5G टेस्ट बेड की स्थापना की जाएगी।

मंत्रालय ने कहा, परीक्षण बिस्तर भारतीय सेना को अपने परिचालन उपयोग के लिए विशेष रूप से अपनी सीमाओं के साथ 5 जी तकनीक का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करेगा। चेन्नई में एक समारोह में एमसीटीई और आईआईटी-एम के बीच इसे सुगम बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। इसमें कहा गया। हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन विशिष्ट तकनीक का उपयोग करने वाले सिस्टम उपकरणों को शामिल करने और हमारे सशस्त्र बलों की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए एआई-आधारित एल्गोरिदम के उपयोग को बढ़ावा देगा।

जानकारी अनुसार,आगे कहा कि यह सहयोगी और सहकारी अनुसंधान को भी बढ़ावा देगा और नई तकनीकियों के विकास के लिए विचारों के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करेगा। यह 5G संचार और सैन्य अनुप्रयोगों के विकास के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए छात्रों संकायों और वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करेगा। MCTE और IIT-मद्रास के बीच एक संयुक्त साझेदारी का उद्देश्य संचार के क्षेत्र में ‘आत्मानबीरता’ प्राप्त करने के लिए भारतीय सेना के स्वदेशीकरण प्रयासों में तेजी लाना है।

और त्रि-सेवा के लिए एक परीक्षण सुविधा प्रदान करते हैं और इस प्रकार अनुसंधान और विकास के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करते हैं। जानकारी अनुसार, आईआईटी मद्रास 5जी-सक्षम भविष्य के संचार पर व्यवहार्यता अध्ययन और प्रोटोटाइप विकास के लिए अनुसंधान द्वारा विधिवत समर्थित परामर्श प्रदान करेगा। इससे पहले 15 जून को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक स्पेक्ट्रम नीलामी आयोजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

केंद्र के अनुसार, 2014 में दस करोड़ ग्राहकों की तुलना में आज 80 करोड़ ग्राहकों के पास ब्रॉडबैंड की पहुंच है। देश में बनाया गया 4G इकोसिस्टम अब 5G स्वदेशी विकास की ओर ले जा रहा है। भारत के 8 शीर्ष प्रौद्योगिकी संस्थानों में 5G टेस्ट बेड सेटअप भारत में घरेलू 5G तकनीक के लॉन्च को गति दे रहा है। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा एक प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद दूरसंचार विभाग ने नोटिस जारी किया।

संचार मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, यह उम्मीद की जाती है कि मिड और हाई बैंड स्पेक्ट्रम का उपयोग दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा गति और क्षमता प्रदान करने में सक्षम 5G तकनीक-आधारित सेवाओं को रोल-आउट करने के लिए किया जाएगा। जो इससे लगभग 10 गुना अधिक होगा। मौजूदा 4जी सेवाओं से क्या संभव है। स्पेक्ट्रम पूरे 5G इको-सिस्टम का एक अभिन्न और आवश्यक हिस्सा है।

कैबिनेट की बैठक के बाद जारी एक जानकारी अनुसार आगामी 5जी सेवाओं में नए जमाने के व्यवसाय बनाने उद्यमों के लिए अतिरिक्त राजस्व उत्पन्न करने और नवीन उपयोग-मामलों और तकनीकियों की तैनाती से उत्पन्न होने वाले रोजगार प्रदान करने की क्षमता है।

Read More: बालाघाट में पुलिस के साथ मुठभेड़ में 3 नक्सली ढेर

connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox