Tuesday, June 25, 2024
Homeस्पोर्ट्सWorld Cup Final 2023: फाइनल में हार के बाद रोहित छोड़ेंगे कप्तानी?...
Homeस्पोर्ट्सWorld Cup Final 2023: फाइनल में हार के बाद रोहित छोड़ेंगे कप्तानी?...

World Cup Final 2023: फाइनल में हार के बाद रोहित छोड़ेंगे कप्तानी? ये खिलाड़ी संभाल सकता है कमान

India News(इंडिया न्यूज़), World Cup Final 2023: एक हार ने सब बेकार कर दिया, लगातार 10 जीत का भी कोई महत्व नहीं था, जिस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का दबदबा रहा था, वहां फाइनल में हार के कारण ऑस्ट्रेलिया को चैंपियन का खिताब गंवाना पड़ा था, सवाल यह है कि आगे क्या? यहां जो होना था वो तो हो गया, लेकिन आने वाले टूर्नामेंट में भारत क्या करेगा? वहां आईसीसी खिताब के लिए अपना इंतजार खत्म करने के लिए वह क्या करेंगे?

ये वो सवाल हैं जिनका जवाब अगर समय रहते मिल जाए तो बहुत अच्छा होगा। वैसे भी यह भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए नए प्रयोग करने, नए खिलाड़ियों को आजमाने और नए कप्तान को कमान सौंपने का भी मौका है। ऐसा करने से जिसे भी आजमाया जाएगा उसे मौका मिलेगा और खुद को साबित करने का पूरा समय मिलेगा. अगर अगले वर्ल्ड कप 2027 के नजरिए से देखें तो ये जरूरी भी है, क्योंकि तब तक रोहित शर्मा समेत कई खिलाड़ी उम्र के उस पड़ाव पर होंगे कि उनके लिए खेलना संभव होगा या नहीं ये कहना मुश्किल है. वर्ल्ड कप हो या नहीं.

रोहित शर्मा की जगह कौन लेगा?

अब सवाल यह है कि अगर रोहित शर्मा विश्व कप 2027 के लिए टीम बनाने के मद्देनजर वनडे कप्तानी छोड़ देते हैं तो उनकी जगह कौन लेगा? सवाल ये भी है कि क्या BCCI और टीम मैनेजमेंट के पास इसे लेकर कोई फुलप्रूफ प्लान है, और अगर हां, तो उनकी नजर किन खिलाड़ियों पर है, जो उन्हें लगता है कि कप्तानी के दावेदार हो सकते हैं।

खैर, इस सवाल का जवाब फिलहाल नहीं है। लेकिन टीम की संरचना को देखते हुए यह कयास जरूर लगाया जा सकता है कि अगर रोहित शर्मा कप्तानी छोड़ते हैं तो कौन कप्तान बन सकता है, इस बात की काफी गुंजाइश है कि भारतीय प्रबंधन इसे लेकर किसी दीर्घकालिक योजना पर विचार करेगा, और इसके लिए वह चाहेंगे कि जिसे भी मौका मिले वह युवा हो और टीम की कप्तानी करने में सक्षम हो।

ये हैं वो दावेदार जो संभाल सकते हैं टीम इंडिया की कमान

अब अगर इन मापदंडों पर टीम इंडिया को देखें तो शुबमन गिल और श्रेयस अय्यर का नाम सामने आता है जो बिल्कुल नए चेहरे हैं और जिनमें कप्तानी करने की क्षमता भी है, इन दोनों में भी अय्यर को सबसे पहले ये मौका मिल सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि उनके पास घरेलू क्रिकेट और IPL में कप्तानी करने का भी अनुभव है, इस साल अपना 24वां जन्मदिन मनाने वाले गिल के पास कप्तानी के लिए अभी काफी समय है।

Also Read: IND vs AUS Final: वर्ल्ड कप हारने के बाद Dravid ने भविष्य को लेकर कही ये बात, जानें कैसा रहा सफर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular