Tuesday, June 25, 2024
Homeस्पोर्ट्सWorld Cup 2023: कोहली बोलना आसान, बनना नहीं! विराट मुश्किलों को झेल...
Homeस्पोर्ट्सWorld Cup 2023: कोहली बोलना आसान, बनना नहीं! विराट मुश्किलों को झेल...

World Cup 2023: कोहली बोलना आसान, बनना नहीं! विराट मुश्किलों को झेल कर बने क्रिकेट के किंग

India News (इंडिया न्यूज़), World Cup 2023: विराट कोहली की वर्ल्ड क्रिकेट में मशहुर नाम है। वो जब अपने रंग में होते हैं, तो दुनिया का बड़े से बड़ा गेंदबाज उनके आगे पानी मांगता नजर आता है। विराट कोहली के लिए 22 गज की पिच का शहंशाह बनने का सफर काफी चुनौतियों से भरा रहा है।

विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था। कोहली दिल्ली के उत्तम नगर इलाके में पले-बढ़े है। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 9 साल की उम्र में की। विराट ने 9 साल की उम्र में पहले बार बल्ला थामा था कोच राजकुमार शर्मा की देखरेख में क्रिकेट की बारीकियों को सीखा।

 2003 में टीम की कमान सौंपी

कोहली ने दिल्ली की अंडर-15 टीम की ओर से अपना पहला मैच खेला और 2003 में टीम की कमान भी सौंप दी गई। अंडर-15 में अपने बल्ले से धमाल मचाने के बाद विराट का सेलेक्शन विजय मर्चेंट ट्रॉफी के लिए हुआ। विराट इस टूर्नामेंट में अपने बल्ले और कप्तानी दोनों से छाप छोड़ने में सफल रहे। कोहली ने 7 मैचों में 757 रन बनाए है। इस दौरान विराट कोहली ने दो बार शतक मारे।

पिता के निधन के बावजूद खेला मैच 

2006 में कोहली के पिता का हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया। उनेक पिता के निधन के बावजूद अगले दिन कर्नाटक के खिलाफ मुकाबले में मैदान पर उतरे। कोहली ना सिर्फ मैदान पर उतरे, बल्कि उन्होंने 90 रन की शानदार पारी भी खेली। यह कहा जाता है कि कोहली के असल करियर की शुरुआत यहीं से हुई और फिर कोहली ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

कोहली ने हासिल की ये उपलब्धियां

  • विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक मारने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है। अब कोहली के नाम वनडे में 50 शतक दर्ज हो गए हैं।
  • कोहली बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में 6 डबल सेंचुरी मारने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं।
  • कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बने हैं। विराट ने यह मुकाम 205वीं पारी में हासिल किया।
  • कोहली टी-20 क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने हैं।
  • कोहली दो बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच जीतने वाले इकलौते भारतीय कप्तान हैं।
  • इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक मारने में कोहली दूसरे नंबर पर है। कोहली ने अब तक 80 शतक मारे है।

Also Read: India vs Aus final: भारतीय टीम का 1 और विकेट गिरा, स्कोर 81 रन 3 विकेट के नुकसान पर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular