होम / Raipur news: कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की घटनाओं को लेकर सख्त हुआ हाई कोर्ट, सभी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को जारी किए आवश्यक निर्देश

Raipur news: कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की घटनाओं को लेकर सख्त हुआ हाई कोर्ट, सभी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को जारी किए आवश्यक निर्देश

• LAST UPDATED : August 7, 2023

India News (इंडिया न्यूज़),Raipur news, रायपुर:  छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण (SLSA) के कार्यकारी अध्यक्ष न्यायमूर्ति गौतम भादुड़ी (Justice Goutam Bhaduri) ने कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की घटनाओं को रोकने के लिए सभी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (DLSA) को आवश्यक निर्देश जारी किए हैं।

प्रशिक्षण मॉड्यूल और एसओपी किया गया तैयार

एसएलएसए के सदस्य सचिव आनंद प्रकाश वारियाल (Anand Prakash Wariyal) ने कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न से निपटने के लिए एक नई प्रशिक्षण पहल के कार्यान्वयन की घोषणा की।

कार्यकारी अध्यक्ष के निर्देशों के बाद, एसएलएसए ने एक व्यापक प्रशिक्षण मॉड्यूल और मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) विकसित की है।

तहसील स्तर पर वर्कशॉप करवाने का निर्देश

इन सामग्रियों को सभी जिला न्यायाधीशों या डीएलएसए के अध्यक्षों को प्रसारित कर दिया गया है, साथ ही जिला मुख्यालय और तहसील स्तर पर वर्कशॉप और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

क्या है इसका उद्देश्य

कार्यक्रम का उद्देश्य सुरक्षित वातावरण बनाने, महिला कर्मचारियों को निडर और सम्मान के साथ काम करने के लिए सशक्त बनाने के लिए प्रासंगिक नियमों पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करना है।

इन वर्कशॉप और जागरूकता कार्यक्रमों में सभी सरकारी, अर्ध-सरकारी और गैर-सरकारी कार्यालयों और अन्य हितधारकों से भागीदारी अपेक्षित है।

शिकायतों का तुरंत होगा समाधान

एसएलएसए के सदस्य सचिव वारियाल ने बताया कि कार्यकारी अध्यक्ष ने सरकारी, अर्ध-सरकारी और गैर-सरकारी प्रतिष्ठानों सहित सभी कार्यालयों में समितियों के रूप में आंतरिक शिकायत तंत्र स्थापित करने का निर्देश दिया है। ये समितियां नियोक्ताओं, कर्मचारियों और अधिकारियों से यौन उत्पीड़न की घटनाओं के बारे में किसी भी शिकायत का तुरंत समाधान करेंगी।

ये भी पढ़े : wall collapse: भारी बारिश के कारण दिवार गिरने से 10 साल की बच्ची की मौत, इस जिले के सभी स्कूलों में आज रहेगी छुट्टी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox