होम / Modi 3.0: पहली बार सांसद बने तोखन साहू छत्तीसगढ़ से एकमात्र मंत्री, जानें उनके बारे में सबकुछ

Modi 3.0: पहली बार सांसद बने तोखन साहू छत्तीसगढ़ से एकमात्र मंत्री, जानें उनके बारे में सबकुछ

• LAST UPDATED : June 10, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज), Modi 3.0:  छत्तीसगढ़ से पहली बार सांसद बने शांत स्वभाव के तोखन साहू को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में राज्य मंत्री के रूप में शामिल किया गया है। बिलासपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले साहू का यह कदम इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि वे केंद्रीय मंत्रिमंडल में छत्तीसगढ़ से एकमात्र प्रतिनिधि हैं। उन्हें शामिल करने का भाजपा का फैसला छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े ओबीसी समूहों में से एक ओबीसी साहू समुदाय के प्रतिनिधित्व पर जोर देता है।

तोखन साहू के सहारे ओबीसी समुदाय साधने की कोशिश

2023 के विधानसभा चुनावों के दौरान, ओबीसी साहू समुदाय ने भाजपा का भारी समर्थन किया, जिसमें अरुण साव राज्य भाजपा अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे। हालाँकि, मुख्यमंत्री का पद आदिवासी नेता विष्णुदेव साई को मिला, जबकि साव को डिप्टी सीएम बनाया गया। राजनीतिक हलकों का मानना ​​है कि तोखन साहू को मंत्रिमंडल में शामिल करके भाजपा ओबीसी साहू समुदाय को खुश करने की कोशिश कर रही है।

कौन हैं तोखन साहू?

15 अक्टूबर 1969 को मुंगेली जिले के डिंडोरी में जन्मे साहू के पास वाणिज्य में स्नातकोत्तर की डिग्री है। उनका राजनीतिक सफर 1994 में शुरू हुआ जब वे लोरमी ब्लॉक के सूरजपुरा गांव के निर्विरोध सरपंच चुने गए। 2005 में, वह जनपद सदस्य बने, बाद में उन्होंने अपनी पत्नी लीलावती साहू को कमान सौंप दी, जो 2010 में लोरमी की जनपद पंचायत अध्यक्ष रहीं। 2012 में बिलासपुर में जिला सहकारी बैंक के सदस्य और साहू समाज के संयोजक बनने के बाद साहू का प्रभाव बढ़ गया।

उनकी राजनीतिक क्षमता को भाजपा ने पहचाना, जिससे 2013 के लोरमी विधानसभा चुनाव में उन्हें जीत मिली। रमन सिंह की भाजपा सरकार के दौरान, साहू ने 2015 में कृषि, मत्स्य पालन, पशुपालन और जल संसाधन के संसदीय सचिव के रूप में कार्य किया और विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं में योगदान दिया।

Also Read- CG News: जंगली हाथी के हमले में महिला की मौत, परिवार को मिलेगा 6 लाख का मुआवजा

2018 के विधानसभा चुनाव में धर्मजीत सिंह से हारने के बावजूद साहू की दृढ़ता ने उन्हें भाजपा के पिछड़ा वर्ग मोर्चा की राज्य कार्यकारिणी में स्थान दिलाया। बाद में उन्हें किसानों के मुद्दों और ग्रामीण विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए राज्य किसान मोर्चा का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। उल्लेखनीय बदलाव के तहत साहू ने कांग्रेस विधायक देवेन्द्र यादव को 1.5 लाख से अधिक मतों से हराकर बिलासपुर संसदीय सीट जीत ली।

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के तोखन साहू ने 2024 के लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की। मतदान प्रतिशत 64.77% रहा, जो 2019 के चुनाव से थोड़ा ज़्यादा है। प्रमुख उम्मीदवारों में देवेंद्र यादव (कांग्रेस) और अश्विनी रजक (बसपा) शामिल थे।

भारत के ओडिशा के जाजपुर में 2024 के चुनावों में गौतम रे (बीजेपी), सुजाता साहू (बीजेडी) और सुदीप कुमार कर (आईएनसी) जैसे उम्मीदवारों के साथ विविधतापूर्ण जनसांख्यिकी देखी गई। यह निर्वाचन क्षेत्र केंदुझार, कटक, ढेंकनाल और भद्रक जिलों से घिरा है, जो 70.63% साक्षरता दर के साथ अनुसूचित जाति (एससी) सीट का प्रतिनिधित्व करता है।

Also Read- CG News: प्राइवेट स्‍कूल अब नहीं कर सकेंगे मनमानी, बोर्ड लगाकर बतानी होगी फीस,आदेश जारी

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox