होम / Vitamin K: अगर आपके अंदर है इस विटामिन की कमी तो जा सकती है जान, इन चीजों का करें सेवन

Vitamin K: अगर आपके अंदर है इस विटामिन की कमी तो जा सकती है जान, इन चीजों का करें सेवन

• LAST UPDATED : November 16, 2023

India News ( इंडिया न्यूज ) Vitamin K: विटामिन के हमारी सेहत के लिे बेहद जरूरी है। इसकी कमी की वजह से जान जानें का भी खतरा बना रहता है। विटामिन के हमारे बॉडी को ऐसा प्रोटीन देता है जो चोट लगने पर खून के बहाव को रोकने में हमारी मदद करता है। अगर आपको विटामिन के की कमी को पूरा करना है तो कुछ ऐसे फूड्स आइटम है जिसका आप सेवन करके इसकी कमी को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में।

केल

केल में विटामिन- के की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है और इसके साथ ही इसमें विटामिन-सी, विटामिन ई भी पाई जाती हैा इसका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम भी बजबूत होगा और ये कैंसर से आपको बचाने में भी काफी मदद करता है। इसके साथ इसमें कैल्शियम भी पाया जाता है जो हड्डियों और दातों के लिए जरूरी होता है।

एवोकाडो

एवोकाडो में भी विटामिन- के पाया जाता है, जिस वजह से ये आपके हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके साथ इसमें हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं जो आपके दिल के लिए काफी सही माना जाता है।

शलगम

शलगम भी हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें विटामिन-के के साथ पोटैशियम भी पाया जाता है, इसके साथ ये हड्डियों, हार्ट, आंखों और हाई ब्लड प्रेशर से बचाव के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। फाइवर की वजह से ये आपके वजन को भी कम करता है।

पालक

पालक अपने कई कारणों की वजह से काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन-के, विटामिन-ए, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम ये सभी पाए जाते हैं। यह आपके आखों की रैशनी बढ़ाने के साथ यह आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है। एनिमिया का खतरा कम करने के साथ यह घाव को भी जल्दी भरता है।

बॉकली

ब्रॉकली में विटामिन- के के साथ और भी बहुत सारे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपको कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। इसको सही मात्रा में लेने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और साथ ही यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। यह सूजन, कैंसर और दिल की बीमारी से भी बचाने में आपकी मदद करता है।

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox