होम / जानिए हल्दी का चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

जानिए हल्दी का चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

• LAST UPDATED : July 6, 2022

इंडिया न्यूज़, Skin Care Tips:  हल्दी हमारे घर में आसानी से मिल जाती है इसका इस्तेमाल हम खाने में तो करते ही हैं साथ ही चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है हल्दीका सेवन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होता है। क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप हल्दी से बना फेस पैक (Turmeric Face Pack) चेहरे पर लगाते हैं, तो इससे स्किन संबंधी कई परेशानियां दूर होती है। साथ ही स्किन पर ग्लो भी आता है। आइए जानते हैं हल्दी का फेस पैक लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

हल्दी-चंदन का पैक लगाकर चेहरे पर पाएं Instant Glow - these 7 homemade face  packs of turmeric will suit every skin-mobile

हल्दी बेसन के फेस पैक से चमकाएं चेहरा

ऑयली स्किन (Oily Skin) वालों के लिए हल्दी और बेसन का फेस पैक काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही इस फेस पैक को लगाने से टैनिंग की शिकायत भी दूर होती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में हल्दी और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे स्किन पर मौजूद अधिक तेल निकल जाता है।

हल्दी और एलोवेरा जेल

स्किन को मुलायम (Soft) बनाने के लिए हल्दी और एलोवेरा जेल का फेस पैक लगाना चाहिए। क्योंकि इस फेस पैक को लगाने से स्किन पर नमी बरकरार रहती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन, एलोवेरा जेल में हल्दी मिला लेना चाहिए, फिर इसको चेहरे पर लगाना चाहिए।

हल्दी और चंदन का फेस पैक

ड्राई स्किन को दूर करेंगे चंदन और हल्दी से बने फेस पैक क्रीम, जानिए बनाने  की विधि | Face pack cream made of sandalwood and turmeric will remove dry  skin, know how

त्वचा का रंग साफ करने और झुर्रियां (Wrinkles) की शिकायत को दूर करने के लिए हल्दी और चंदन का फेस पैक लगाना चाहिए। क्योंकि इस फेस पैक को लगाने से त्वचा पर निखार आता है और झुर्रियों की शिकायत दूर होती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी और चंदन पाउडर में कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए।

हल्दी, टमाटर और दही का फेस पैक

दाग धब्बों की शिकायत को दूर करने के लिए हल्दी, टमाटर और दही का फेस पैक चेहरे पर लगाना चाहिए। क्योंकि इस फेस पैक को लगाने से दाग धब्बे दूर होते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच दही, हल्दी में टमाटर का रस मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए।

हल्दी और नींबू का फेस पैक

पिंपल्स (Pimples) की समस्या को दूर करने के लिए हल्दी और नींबू का फेस पैक काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं और नींबू में विटामिन सी पाया जाता है। इसलिए इस फेस पैक को लगाने से पिंपल्स की शिकायत दूर होती है। इस फेस पैक को बनाने के लिए हल्दी में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाना चाहिए।

ये भी पढ़े: अगर आप भी गर्मियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान तो ये टिप्स बनाएंगे आपकी यात्रा को और भी आसान

ये भी पढ़े:  बस के हुए ब्रेक फेल, चालक की सूझ बुझ से टला हादसा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox