होम / शरीर के ये लक्ष्ण आपकी अच्छी सेहत बयान करते हैं Signs Of Good Health

शरीर के ये लक्ष्ण आपकी अच्छी सेहत बयान करते हैं Signs Of Good Health

• LAST UPDATED : April 20, 2022

Signs Of Good Health: हमारा स्वस्थ होना हमारे खान पान और हमारे लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है। अगर शरीर को समय से पोष्टिक भोजन और जरूरी चीजें पर्याप्त मात्रा में न मिलें तो ये धिरे धिरे बिमारीयों का घर बनने लगता है। जब भी हम बिमार होने लगते हैं तो हमारा शरीर हमें कुछ सकेंत देता है जिससे की हम अपनी शरीर को आने वाली बिमारी से बचा सकें।

जैसे दिन के अंत तक लगातार थकान की स्थिति या परेशान पेट या पीठ दर्द, आपका शरीर आपको अपने साथ चल रहे सभी सही और गलत के बारे में संकेत देता है।
अगर एक स्वस्थ शरीर की बात की जाए तो हम आपको कुछ एैसे लक्षण बतांएगे जिससे आप अपने स्वस्थ होने की बात को जांच सकते हैं।

बेहतर नींद Signs Of Good Health

बेहतर नींद Signs Of Good Health

अच्छी नींद सेहत के लिए उतनी ही जरूरी है जितना कि डाइट और एक्सरसाइज। अगर आप लगभग 7-8 घंटे नियमित रूप से अच्छी नींद ले रहे हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है। अच्छी नींद आपके मस्तिष्क के प्रदर्शन, मूड और स्वास्थ्य में सुधार करती है। हालांकि, नियमित रूप से पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद नहीं लेने से कई तरह की बीमारियों और विकारों का खतरा बढ़ जाता है।

मानसिक स्वास्थ्य Signs Of Good Health

अनसुलझे संघर्ष के आपके शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं जिनसे आप अनजान हो सकते हैं। हालांकि, जब आप लोगों को क्षमा करने में सक्षम होते हैं, तो यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। क्षमा एक सक्रिय प्रक्रिया है जिसमें आप अप्रिय भावनाओं को छोड़ने का सचेत निर्णय लेते हैं, भले ही वह व्यक्ति इसके योग्य हो या नहीं।

यह आपके भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के साथ-साथ अधिक क्षमाशील रवैया विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप लोगों को आसानी से माफ करने में सक्षम हैं तो इसका मतलब है कि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दे रहे हैं। यह एक अच्छा संकेत है।

स्वादिष्ट भोजन Signs Of Good Health

शरीर के ये लक्ष्ण आपकी अच्छी सेहत बयान करते हैं

आनंद और संतोष के साथ भोजन करना उत्कृष्ट स्वास्थ्य बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसी तरह, नकारात्मक खाने की भावनाएं जैसे अपराधबोध, चिंता, शर्म और निर्णय हमारे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए वास्तविक परिणाम हैं, जो अच्छे नहीं हैं।

नियमित रूप से एक्सरसाइज करना Signs Of Good Health

फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज आपके स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं और विभिन्न प्रकार की बीमारियों के होने के जोखिम को कम कर सकते हैं। नियमित रूप से एक्सरसारइज करना अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है।

पेट अच्छे से साफ होना Signs Of Good Health

जब आपके पेट का स्वास्थ्य अच्छा होता है, तो आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है। अगर आपको खुद को राहत देने के लिए बार-बार बाथरूम नहीं जाना पड़ता है। यह सिर्फ यह दशार्ता है कि आपका डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा है।

नियमित मल त्याग स्वास्थ्य का उत्कृष्ट भविष्यवक्ता है और यदि आप हर दिन अपना पेट उस दर से खाली कर रहे हैं जो आपके लिए सामान्य है। यह एक सकारात्मक संकेत है कि आपका डाइजेस्टिव सिस्टम और आपका बाकी शरीर अच्छी तरह से काम कर रहा है।

Signs Of Good Health

READ ALSO:  फिजिकल अट्रैक्शन और प्यार में अतंर नहीं कर पा रहे हैं ये टिप्स करेंगे आपकी मदद Not able to differentiate between physical attraction and love, these tips will help you

READ ALSO: Skin Care Tips For Men In Summer

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox